Uncategorized

कोरोना काल में खेल-कूद भी है जरूरी

कोरोना ने भले ही जिंदगी की रफ्तार धीमी कर दी है, लेकिन घर में रहकर भी आप बच्चों के साथ खेल कर बच्चों के एक्टीव रहने में मदद कर सकते है।

कोरोना के खिलाफ इस जंग में लोग अपने घर की चार दिवारों के बीच कैद होकर संक्रमण से बचने की कोशिश कर रहे है, जो सोसाइटी और गलिया बच्चों की खिलखिलाहट से गूंजा करती थी, वो आज सूनसान पड़ी है, पर ऐसे में छोटे -छोटे बच्चों के मन पर इसका दुष्प्रभाव पड़ने लगा है. ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों को ज्ञान तो मिल रहा है लेकिन ऐसे में बच्चों के शारीरीक और मानसिक ग्रोथ के लिए सबसे अहम भूमिका खेल-कूद की मानी जाती है ,वहीं खेल कूद बच्चों से दूर होते जा रहे है।

5 reasons why living in housing society will be expensive under GST | इन 5  कारणों से जीएसटी के बाद महंगा हो जाएगा हाउसिंग सोसायटी में रहना - reasons  why living in

बच्चों के कंधे से बैग का बोझ भले ही उतर गया हो पर खेल कूद से होने वाले फायदों से बच्चे पिछड़ते जा रहे है , बच्चे ज्यादातर समय फोन पर बिताने लगे है कभी  पढ़ाई के लिए तो कभी मनोरंजन के साधन के रूप में अब बच्चों के लिए खेल कूद की जगह मोबाइल फोन, लेपटॉप, और टीवी ने ले ली है। आज अगर बच्चे जल्दी-जल्दी बीमार होने लगे हैं और उनकी स्टेमिना भी बहुत कम होती जा रही है, तो इसका एक कारण बचपन से ही खेलकूद से दूर होना होता है,  इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में व्यस्त बच्चे अपना बचपन खोते जा रहे हैं, ऐसे में ये जरूरी हो जाता है की बच्चों को खेल खूद के महत्व के बारे में बताया जाए और घर पर ही कुछ एसे गेम्स खेले जाए जिससे ना सिर्फ बच्चे बल्कि घर के सभी सदस्य सेहतमंद तरिके से अपना मनोरंजन कर सके।

How Indian Parents Developing Digital Addiction In Children - भारतीय  माता-पिता किस तरह छोटे बच्चों में बढ़ा रहे डिजिटल लत, आगे चलकर बच्चों को हो  सकती है ये दिक्कत | Patrika News

बच्चों का ध्यान गैजेटस से हटा कर एक्टीविटीज में लगाना बेहद जरूरी हो गया है, ऐसे में जरूरत है की आप घर में ही ऐसा माहौल तैयार करें जिससे बच्चे अपनी दिनचर्या से विराम ले सके, आप बच्चों के साथ बैलेंसिंग बीम खेल सकते है, यह एक्टिविटी छोटे बच्चों और टॉडलर्स के लिए सबसे बेहतरीन है और इससे बच्चे की मोटर स्किल्स और नियंत्रण में सुधार होता है,

Figure-8 Balance Beam - Gopher Sport

और इसके लिए आपको चाहिए:-

-कलर्ड टेप

-खेलने के लिए फ्लैट जगह,

Tons of Fun, Just Simple Lines of Colored Tape! | Hands On As We Grow®

इस गेम को खेलने के लिए आप जमीन पर रंग बिरंगी टेप लगा दें और बच्चे को टेप पर बिना गिरे चलना होगा, टेप से बाहर पैर निकलने पर बच्चा आउट हो जाएगा और बच्चा टेप के ऊपर बिना गिरे सीधा पूरा चल लेता है, तो वह इस गेम को जीत जाएगा, इस गेम से बच्चे की स्मरण शक्ति और एकाग्रता बढेगी।

पिचिंग पैनिज गेम भी आप अपने बच्चों के साथ खेल सकते है, जिससे बच्चे की ध्यान केन्द्रीत करने की क्षमता बहतर बन सकती है।

21 Fun Indoor Games for Kids Aged 3 to 12 Years

और इसके लिए आपको चाहिए:-

-कुछ सिक्के

-खाली पेपर ग्लास,

Use Your Lucky Pennies With These 7 Fun Coin Games by Kidadl

इसमें आपकों बच्चे को कुछ सिक्के देने है और टेबल पर एक खाली पेपर ग्लास रखना है, और बच्चे को सिक्का उछाल कर गलास में डालने को कहना है , ये गेम आप और भी रोमांचक बना सकते है। आप घर में ही एक बॉलिंग ऐले बना कर  बॉलिंग खेल सकते है और बच्चों के साथ इंजॉए कर सकते है, इस खेल से भी बच्चों के हाथ और आँख के कॉर्डिनेशन में सुधार होता है, घर में छुपन छुपाई, आइ स्पाइ और बासकिट बाल जैसे खेल आपके दिन को रोमांचक और बच्चों के लिए बहतर अमुभव का जरिया बन सकते है।

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button