Top Newsउत्तर प्रदेशराष्ट्रीय न्यूज

जानिए, यूपी में कोरोना वैक्सीन के कितने करोड़ डोज का होगा भंडारण ?

यूनिसेफ की देखरेख में चल रहा है काम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वैक्सीन के जल्द आने की उम्मीद को देखते पूरी तरह से सजग है और आवश्यक तैयारियों में जुट गई है। जिसके तहत प्रदेश में लगभग 4.5 करोड़ डोज कोरोना वैक्सीन की व्यवस्था की जाएगी। 15 जनवरी तक वैक्सीन के भंडारण की क्षमता 2.03 लाख लीटर से बढ़ाकर 2.50 लाख लीटर की गई है। अभी लगभग 50 हजार से अधिक लीटर के भंडारण की व्यवस्था हो चुकी है।

बता दें कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में दुनिया का सबसे अच्छे वैक्सीन भंडारण और कोल्ड चेन का तंत्र उपलब्ध है, जिसका प्रयोग पोलियो और अन्य रुटीन टीकाकरण के लिए किया जाता है। यूनिसेफ की देखरेख में चल रहे इस सिस्टम को देखने के लिए विश्व के 28 से अधिक देश उत्तर प्रदेश आते हैं। केंद्र सरकार से निर्देश मिलने के बाद यूनिसेफ ने स्वास्थ्य विभाग से मिलकर वैक्सीन भंडारण, कोल्ड चेन मैनेजमेंट और टीके की डोज का विश्लेषण किया था। जिसके आधार पर वैक्सीन भंडारण के दौरान आइस लाइन रेफ्रिजरेटर के तापमान पर नजर रखने के लिए यूनिसेफ ऑर्टिफिसियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करता है। कोरोना वैक्सीन की गुणवत्ता के लिए एआई आधारित इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटीग्रेटेड नेटवर्क से आईएलआर के तापमान पर रखी जाएगी। एक क्लिक पर प्रत्येक प्वाइंट का तापमान का पता लगाया जा सकेगा।

बताते चलें कि प्रदेश में राज्य स्तरीय भंडारण केंद्र  9, मंडल स्तरीय भंडारण केंद्र   9, जिला स्तरीय भंडारण केंद्र  75 और 1298 सीएचसी कोल्ड चेन प्वॉइंट  है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button