Breaking Newsअंतर्राष्ट्रीय

दावोस संवाद में पीएम मोदी ने कहा- मुश्किल वक्त में भी भारत ने निराशा को हावी नहीं होने दिया  

कार्यक्रम में विश्व उद्योग जगत के 400 से अधिक शीर्ष प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व आर्थिक मंच के दावोस एजेंडा 2021 को संबोधित किया। कार्यक्रम में विश्व उद्योग जगत के 400 से अधिक शीर्ष प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपने अर्थव्यवस्था के इस अहम मंच को इस मुश्किल वक्त में भी जीवंत बनाए रखा है। दुनिया की अर्थव्यवस्थाएं कैसे आगे बढ़ेंगी ये आज सबसे बड़ा सवाल है। पीएम मोदी ने कहा कि जब कोरोना आया तो मुश्किलें भारत के सामने भी कम नहीं थीं। पिछले साल मार्च-अप्रैल में दुनिया के नामी एक्सपर्ट ने क्या-क्या कहा था। किसी ने भारत में कोरोना संक्रमण की सुनामी आने की बात कही थी तो किसी ने दो मिलियन से ज्यादा लोगों की मौत का अंदेशा जताया था। हालात देखकर भारत जैसे विकासशील देश के लिए दुनिया की चिंता भी जायज थी,  लेकिन भारत ने ऐसे वक्त में भी खुद पर निराशा को हावी नहीं होने दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी मेड इन की 2 वैक्सीन दुनिया में आई हैं, आने वाले समय में कई और वैक्सीन बनकर आने वाली हैं। ये वैक्सीन दुनिया के देशों को और ज्यादा बड़े स्तर पर, ज्यादा गति से मदद करने में सहायता प्रदान करेंगी।

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि जब दुनिया के अनेक देशों में एयरस्पेस बंद था तब 1 लाख से ज्यादा नागरिकों को उनके देश पहुंचाने के साथ ही भारत ने 150 से ज्यादा देशों को जरूरी दवाइयां भी भेजी। अब भारत अपने 1.3 बिलियन नागरिकों को हेल्थ केयर तक आसान पहुंच के लिए यूनिक हेल्थ आईडी देने का काम शुरू कर रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button