उत्तर प्रदेश

लखनऊ में DRDO का अस्थाई कोविड अस्पताल शुरू, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

सीएम योगी ने कहा कि सरकार लगातार कोरोना से निपटने के लिए अपनी क्षमता को बढ़ा रही है।

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लखनऊ में DRDO द्वारा बनाए गए कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया। सीएम योगी ने कहा कि DRDO और आर्मी की तरफ से यह अस्पताल शुरू हो रहा है। पहले चरण में 250 बेड शुरू हो रहे हैं, जिसमें 150 बेड ICU के होंगे और 100 आइसोलेशन बेड ऑक्सीजन वाले होंगे।

सीएम योगी ने कहा कि सरकार लगातार कोरोना से निपटने के लिए अपनी क्षमता को बढ़ा रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सहयोग से लखनऊ में डीआरडीओ का यह अस्पताल लखनऊ और प्रदेश वासियों को राहत देगा। सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने आज से गावों में विशेष अभियान की शुरुआत की है। पंचायत चुनाव खत्म हो गया है। गावों में कोरोना न बढ़े इसके लिए हर ग्राम पंचायत में निगरानी समिति बनाई गई है। सभी को थर्मामीटर, ऑक्सिमीटर और जरूरी उपकरण दिए गए हैं।

सीएम योगी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के साथ बना यह अस्पताल लोगों के उपचार में काफी सफल होगा। इस अस्पताल में मरीजों ले साथ उनके तीमारदारों की भी व्यवस्था होगी। समय-समय पर दिन में एक बार भर्ती मरीज की जानकारी तीमारदार को दी जाएगी। सात दिन के बाद उनकी कोरोना जांच की भी व्यवस्था की गई है। सरकार ने तीन दिन पहले ट्रायल के लिए यहां ऑक्सीजन उपलब्ध कराया था। यहां 24 घंटे ऑक्सीजन का बैकअप रहे इसके लिए राज्य सरकार यहां ऑक्सीजन की आपूर्ति बनाए रखेगी। डीआरडीओ यहां ऑक्सीजन कन्संट्रेटर की सुविधा उपलब्ध करायेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button