Top Newsराष्ट्रीय न्यूजलाइफस्टाइल

शुरू हुई Covid19 टीकाकरण की बुकिंग, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

नागरिक को-विन पोर्टल या आरोग्य सेतु के माध्यम से किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इससे पहले केंद्र सरकार ने रविवार को को-विन पोर्टल के लिए एक नई रूपरेखा जारी की।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ दूसरे चरणा के टीकाकरण आभियान की शुरुआत हो चुकी है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूसरे चरण की पहली वैक्सीन लगवाई। इस चरण में एक मार्च से पूरे भारत में वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जायेगा। कोरोना का टीका लगवाने के लिए लोग कोविन टू-पाइंट जीरो (CoWin 2.0) पोर्टल या आरोग्‍य सेतु (Aarogya Setu App) जैसे अन्‍य आई टी ऐप्‍लीकेशन पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

Image

हालांकि कई लोगों को टीकाकरण के लिए शुरू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर थोड़ी कनफ्यूजन है। लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि रजिस्ट्रेशन CoWIN portal पर करना है या CoWIN App के माध्यम से करना है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय साफ किया है कि कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन और बुकिंग CoWIN पोर्टल (http://cowin.gov.in) के माध्यम से किया जाना है। रजिस्ट्रेशन को-विन ऐप से नहीं होगा

नागरिक को-विन पोर्टल या आरोग्य सेतु के माध्यम से किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इससे पहले केंद्र सरकार ने रविवार को को-विन पोर्टल के लिए एक नई रूपरेखा जारी की। इसके अनुसार, टीकाकरण के लिए पात्र लाभार्थियों की सूची को वैक्सीन की उपलब्धता के साथ जोड़ा जाएगा। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण चक्र में प्रशासित होने वाली खुराक की लक्ष्य संख्या निर्धारित की जाएगी।

सरकार ने बताया कि यह जरूरी नहीं है कि लाभार्थी अपने ही राज्य में कोरोना के टीके लगवाए। वह किसी भी राज्य में टीका लगवा सकता है। इसके साथ ही लाभार्थी सरकारी और निजी टीकाकरण केंद्रों का चयन भी कर सकता है। पोर्टल पर एक मोबाइल नंबर से चार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए सबका फोटो पहचान पत्र नंबर अलग होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button