Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया 26वें हुनर ​​हाट का उद्घाटन

अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय वोकल फॉर लोकल विषय पर इस वर्ष 20 फरवरी से पहली मार्च तक हुनर ​​हाट का कर रहा है आयोजन

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 26वें हुनर ​​हाट का उद्घाटन किया। अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय वोकल फॉर लोकल विषय पर इस वर्ष 20 फरवरी से पहली मार्च तक हुनर ​​हाट का आयोजन कर रहा है। इस बार  देश के 31 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 600 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार और कारीगर अपने स्वदेशी उत्पादों के साथ शामिल हो रहे हैं।

इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे दस्तकारों, शिल्पकारों और कारीगरों ने “आपदा में अवसर” की भावना को सही मायनों में समझते हुए कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन में मिले समय का सदुपयोग कर अगले “हुनर हाट” की उम्मीद में बड़ी तादाद में हस्तनिर्मित सामग्री को तैयार किया जो आज यहाँ प्रदर्शित हो रहे हैं। हुनर हाट हमारे कारीगरों की कला और शिल्प की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं जिससे उन्हें उनके उत्पादों का उचित मूल्य मिलता हैं।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज बताया कि हुनर ​​हाट में इक्‍तीस से अधिक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के छह सौ से अधिक कारीगर और शिल्पकार भाग ले रहे हैं। आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, ओडिशा, पुदुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल के कारीगर और शिल्पकार अपने उत्तम स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों के प्रदर्शन और बिक्री के लिए जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हुनर ​​हाट में भाग लेंगे। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हुनर ​​हाट में समूचे देश से स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पाद एक ही जगह पर उपलब्ध होंगे।

यहां आने वाले लोग बावर्चीखाना खंड में देश के हर क्षेत्र से पारंपरिक व्यंजनों का भी स्‍वाद ले सकेंगे। हुनर ​​हाट में देश के सुप्रसिद्ध कलाकार विभिन्न सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रम प्रस्‍तुत करेंगे। यहां आने वाले लोगों को हुनर ​​हाट में देश की विविधता में एकता की ताकत का अनुभव होगा। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री को अनुसार हुनर ​​हाट कारीगरों और शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को प्रोत्‍साहन देने के लिए आदर्श मंच है। इसने अभी तक 5 लाख से अधिक कारीगरों, शिल्पकारों और कलाकारों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय देश की स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 75 हुनर ​​हाट के माध्यम से 7 लाख 50 हजार कारीगरों और शिल्पकारों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। उन्‍होंने कहा कि हुनर ​​हाट वर्चुअल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म http://hunarhaat.org तथा  GeM पोर्टल पर भी पर उपलब्ध है। इससे देश और विदेश के लोग स्वदेशी कारीगरों और शिल्पकारों के उत्पाद ऑनलाइन खरीद सकेंगे। हुनर हाट को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और जैम से कारीगरों और शिल्पकारों को बड़े पैमाने पर अपने उत्पादों के लिए ऑनलाइन ऑर्डर मिल रहे हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button