Top Newsअंतर्राष्ट्रीयदिल्लीराज्यराष्ट्रीय न्यूज

दिल्ली पुलिस ने गूगल को भेजा नोटिस, ‘टूलकिट’ के निर्माताओं की मांगी जानकारी

'टूलकिट' दस्तावेज अब जांच के दायरे में है।

जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग द्वारा किसानों के आंदोलन को समर्थन देने के कुछ दिनों बाद, ‘टूलकिट’ दस्तावेज अब जांच के दायरे में है। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को Google और अन्य सोशल मीडिया दिग्गजों से संपर्क किया, जो ईमेल आईडी, यूआरएल और दस्तावेज़ में मौजूद है और अन्य जानकारी के बारे में अधिक स्पष्टता की मांग की।

जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग द्वारा किसानों के आंदोलन को समर्थन देने के कुछ दिनों बाद, ‘टूलकिट’ दस्तावेज अब जांच के दायरे में है। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को Google और अन्य सोशल मीडिया दिग्गजों से संपर्क किया, जो ईमेल आईडी, यूआरएल और दस्तावेज़ में मौजूद है और अन्य जानकारी के बारे में अधिक स्पष्टता की मांग की।

बता दें, दिल्ली पुलिस ने Google और अन्य संस्थाओं को एक पत्र भेजा है, जो उनसे जिन्होंने इन दस्तावेजों को बनाया और सोशल मीडिया पर ‘टूलकिट’ अपलोड किया है की व्यक्तिगत जानकारी साझा करने का अनुरोध करता है।

बतादें, दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने “टूलकिट” के “खालिस्तान समर्थक” रचनाकारों के खिलाफ “भारत सरकार के खिलाफ सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक युद्ध” छेड़ने के लिए एफआईआर दर्ज की। जांचकर्ताओं को ‘टूलकिट’ दस्तावेज़ के निर्माण के पीछे कम प्रसिद्ध खालिस्तानी संगठन ‘पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन’ या पीएफजे की भूमिका पर संदेह है।

कनाडा के वैंकूवर शहर में पीएफजे के सदस्यों को संबोधित कर रहे एक व्यक्ति का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में आदमी को चल रहे किसानों के आंदोलन के बारे में बात करते हुए दिखाया गया है। दिल्ली पुलिस ने जांच के साथ आगे बढ़ने की योजना कैसे बनाई, इसके बारे में पूछे जाने पर, उपायुक्त अनीश रॉय ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि जांचकर्ताओं को “साजिश के तत्व” पर संदेह है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button