Top Newsउत्तराखंड

उत्तराखंड : गाइडलाइन जारी, कार्बेट पार्क में अब मोबाइल नहीं ले सकेंगे गाइड और जिप्सी चालक

कॉर्बेट प्रशासन ने आदेश जारी कर अधिकारियों को सख्ती से नियमों का पालन करने के दिए निर्देश

नैनीतील। कार्बेट पार्क में अब गाइड और जिप्सी चालक सफारी के दौरान मोबाइल नहीं ले जा पाएंगे। कॉर्बेट प्रशासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर अधिकारियों को सख्ती से नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, पर्यटक भी खाद्य पदार्थ पार्क के अंदर नहीं ले जा सकेंगे। पर्यटकों और वन्यजीवों की सुरक्षा को देखते हुए कॉर्बेट प्रशासन ने नई गाइडलाइन जारी की है।

पार्क अधिकारियों ने बताया कि सफारी के दौरान गाइड और जिप्सी चालक अक्सर मोबाइल पर बात करते हुए मिलते थे तथा जंगली जानवरों की फ़ोटो ग्राफी भी करते थे। ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। कई बार कुछ जिप्सी चालक पर्यटकों को निर्धारित समय से पहले ही घुमाकर बाहर ले आते हैं। अब पर्यटक के लिखित अनुरोध पर ही जिप्सी को तय समय से पहले बाहर आने की अनुमति दी जाएगी। वहीं पर्यटक सिर्फ पीने के पानी की बोतल ही साथ ले जा सकेंगे और पानी की खाली बोतल को बाहर लाना होगा।

कार्बेट टाइगर रिजर्व के पार्क वार्डन रमाकांत तिवारी ने बताया कार्बेट प्रशासन और एनटी आईसी की तरफ से गाइड जारी की है। क्योंकि जिप्सी चालक एव गाइडों के द्वारा पर्यटकों को जंगली जानवरों के करीब ले जाकर फ़ोटो ग्राफी कर रहे थे। सरकार की गाइड लाइन जिसमें बताया गया है कि जानवरों को 500 मीटर की दूरी से ही देखा जा सकता है का पालन नही कर रहे थे। पार्क वार्डन ने बताया कि कोई भी जिप्सी चालक इस गाइड का उल्लंघन करते पाया गया उस जिप्सी का परमिट रद्द कर दिया जायेगा और गाइड पर भी उचित कार्यवाही की जायेगी।

रिपोर्ट – उधम सिंह राठौर

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button