Breaking NewsTop Newsअंतर्राष्ट्रीयराज्यराष्ट्रीय न्यूजवीडियो
Trending

#दुनिया के कई देश कोरोना महामारी की अगली लहर की आशंका#देश में लगातार नए मामलों में और महामारी से होने वाली मौतों में गिरावट

भारत महामारी की दूसरी लहर से तेजी से उबर रहा#देश में लगातार नए मामलों में और महामारी से होने वाली मौतों में गिरावट

दुनिया के कई देश कोरोना महामारी की अगली लहर की आशंका जता रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वायरस के म्‍यूटेशन से सामने आया डेल्‍टा वैरिएंट बताया जा रहा है। डेल्‍टा वैरिएंट सबसे पहले भारत में ही मिला था। इसके बाद इसके मामले दुनिया के 98 देशों में सामने आ चुके हैं। इन देशों में इस वैरिएंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस वैरिएंट से प्रभावित कई देशों ने अपने यहां पर तीसरी, चौथी या पांचवीं लहर के आने की आशंका जताई है।

भारत महामारी की दूसरी लहर से तेजी से उबर रहा है। देश में लगातार नए मामलों में और महामारी से होने वाली मौतों में गिरावट

रही है। हालांकि डेल्‍टा वैरिएंट के मामले यहां पर भी बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। भारत में भी महामारी की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। सरकार की तरफ इसको रोकने के हर संभव उपाय भी किए जा रहे हैं।

फ्रांस के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ऑलिवर वेरन ने देश में कोविड-19 महामारी की चौथी लहर आने की आशंका जताई है। उन्‍होंने लोगों से जल्‍द से जल्‍द कोरोना वैक्‍सीन लेने की भी अपील की है। रायटर के मुताबिक उन्‍होंने कहा है कि देश महामारी की चौथी की तरफ बढ़ रहा है। उनके मुताबिक ये लहर इस माह के अंत‍ तक आने की आशंका है। ऑलिवर के मुताबिक देश में डेल्‍टा वैरिएंट तेजी से पांव पसार रहा है और इसकी वजह से मामलों में जबरदस्‍त तेजी आई है। आपको बता दें कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन पहले ही यूरोप और अफ्रीका में इसके अधिक प्रभावी होने की चेतावनी दे चुका है।

आईएएनएस के मुताबिक ईरान ने अपने यहां पर महामारी की पांचवीं लहर आने की आशंका जताई है। ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रुहानी ने कहा है कि देश में डेल्‍टा वैरिएंट के चलते रोजाना आने वाले मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसको देखते हुए देश के 90 से अधिक शहरों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसमें राजधानी तेहरान भी शामिल है। वहीं 180 शहरों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसको देखते हुए ईरान ने अपने यहां पर दोबारा प्रतिबंध बढ़ा दिए हैं। गैर जरूरी व्‍यापार को तुरंत बंद करने के भी आदेश दिए गए हैं और बेवजह लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है।

पुर्तगाल में डेल्‍टा वैरिएंट की वजह से बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता को बढ़ाने का काम काम किया है। पुर्तगाल को उम्‍मीद है कि आने वाले दो सप्‍ताह के अंदर 17 लाख लोगों को वैक्‍सीन की खुराक दे दी जाएगी। यहां पर करीब 35 फीसद लोगों को वैक्‍सीन पहले ही दी जा चुकी है। यहां पर अब 18-29 वर्ष की आयु के लोगों का भी वैक्‍सीनेशन शुरू होने वाला है।

रायटर के मुताबिक बांग्‍लादेश में जानलेवा डेल्‍टा वैरिएंट की वजह से सरकार को लॉकडाउन की मियाद 14 जुलार्इा तक के लिए बढ़ाना पड़ा है। यहां पर इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां पर अब तक कोविड-19 की वजह से 15229 मरीजों की मौत हो चुकी है। सोमवार को यहां पर 9964 मामले सामने आए थे।

रायटर नॉर्वे में डेल्‍टा वैरिएंट के चलते प्रतिबंधों में छूट दिए जाने की योजना को फिलहाल स्‍थगित कर दिया है। यहां पर प्रतिबंधों से छूट का आखिरी चरण शुरू होने से पहले ही डेल्‍टा वैरिएंट की वजह से मामले बढ़ने लगे हैं। सरकार ने एहतियात के तौर पर अब छूट देने की योजना को इस माह के अंत‍ तक के लिए आगे टाल दिया है।

एएफपी ने खबर दी है कि डेल्‍टा वैरिएंट की चपेट में आने वाले इंडोनेशिया में सोमवार को संक्रमण के नए मामले और इससे हुई मौतों ने पुराने रिकॉर्ड धराशायी कर दिए हैं। सरकार ने आक्‍सीजन सप्‍लाई तेज और अधिक मात्रा में करने के आदेश दिए हैं। गौरतलब है कि यहां पर शनिवार को आक्‍सीजन खत्‍म होने की वजह से 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। सरकार के वरिष्‍ठ मंत्री ने समाचार एजेंसी को बताया है कि अब देश के अस्‍पतालों में र्प्‍याप्‍त आक्‍सीजन उपलब्‍ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button