बिहार

पटना : विकास ने बढ़ाया “शुक्रिया वशिष्ठ” का वैभव, बच्चों संग ली क्लास  

15 अगस्त 2019 को महान गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह याद में रखी गई थी शुक्रिया वशिष्ठ की नीव

बिहार। पटना के तत्कालीन जिलाधिकारी कुमार रवि व आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने पटना के आशियाना के रामनगरी मोड़ स्थित शुक्रिया वशिष्ठ संस्थान में आज बच्चों के साथ क्लास ली। इस संस्थान के शुभारंभ के दौरान विकास वैभव ने वादा किया था कि वह इस संस्थान में क्लास लेने जरूर आएंगे।

बता दें कि 15 अगस्त 2019 को महान गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह की याद में शुक्रिया वशिष्ठ की नीव रखी गई थी। शुक्रिया वशिष्ठ संस्थान बिहार के 40 निर्धन छात्र-छात्राओं को निशुल्क मेडिकल व इंजीनियरिंग कोचिंग की सुविधा दे रही है। पटना ग्रीन हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और बिहार यूथ बिल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष भूषण कुमार सिंह बबलू ने इस संस्थान का आर्थिक खर्च उठा रहे हैं। बताते चलें कि 20 फरवरी 2020 को पटना के तत्कालीन जिलाधिकारी कुमार रवि व आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने इस संस्थान के शुभारंभ के दौरान वादा किया था कि वह इस संस्थान में बच्चों के साथ क्लास लेने आएंगे। जिसकों ध्यान में रखकर आज वो क्लास लेने शुक्रिया वशिष्ठ संस्थान पहुंचे।  जहां सर्वप्रथम उन्होंने छात्रों से उनके लक्ष्य, शैक्षणिक पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी लेकर अपने छात्र जीवन के कई यादगार लम्हों को छात्रों से शेयर किया।  उन्होंने बताया कि जीवन में कुछ भी कठिन नहीं है। अगर ईमानदारी से अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहें तो कठिन से कठिन लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सपने को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने कहा कि बिहार के छात्र परिश्रमी होते हैं सजग होते हैं।

उन्होंने कहा कि शुक्रिया वशिष्ठ जैसे संस्थान आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए वरदान हैं। मौके पर संस्थान के निदेशक मुकेश कुमार सिंह, भूषण कुमार सिंह बबलू, अरनव मीडिया के अनूप नारायण सिंह,  ज्योतिषाचार्य आचार्य रूपेश कुमार पाठक, धीरज कुमार सिंह, पंडित राकेश झा शास्त्री आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- अनूप नरायन सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button