Top Newsपश्चिम बंगाल

बंगाल में पांचवे चरण की 45 सीटों के मतदान पर सबकी निगाहें, जानिए कौन-से उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर

बंगाल में 17 अप्रैल को पांचवे चरण के मतदान के प्रतिद्वंदियों में कांटे की टक्कर का माहौल बन गया है, और बंगाल में सियासी पारा लगातार गर्माता जा रहा है, ऐसे में बंगाल की गद्दी पर कौन विराजमान होगा ये तय कर पाना मुश्किल है।

बंगाल: पश्चिम बंगाल में चार चरणों के लिए वोट डाले जा चुके है और अब सभी की नजरें पांचवे चरण पर टिकी हुई है, क्योंकि ये चरण विधानसभा चुनाव की दिशा तय करेगा जहा 17 अप्रैल को सूबे के उत्तर से लेकर दक्षिण तक के छह जिलों की 45 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

Kolkata | History, Population, Government, & Facts | Britannica

अब तक बंगाल के मतदाताओं ने विधानसभा की कुल 294 सीटों में से 135 सीटों पर अपना फैसला ईवीएम में कैद कर दिया है, जबकि बाकी बचीं 159 सीटों पर 17 से 29 अप्रैल के बीच चुनाव होने हैं, बंगाल की जनता ने किसे चुना है वो तो सबको 2 मई को पता चलेगा।

2019 में क्या हुआ था ?
पांचवे चरण में सबसे अधिक सीटों पर चुनाव हो रहे हैं,  जिन 45 सीटों पर पांचवें चरण में मतदान होना है वहां 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को टीएमसी से ज्यादा वोट मिले थे, बीजेपी ने यहां से 45 प्रतिशत मतदान हासिल किया था तो वहीं टीएमसी को 41.5 प्रतिशत वोट मिले थे,  हालांकि, टीएमसी को यहां से अधिक सीटें मिली थी, 23 सीटों पर टीएमसी ने जीत दर्ज की थी जबकि बीजेपी को 22 सीटें मिली थी। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कालिम्पोंग में बीजेपी अपना गढ़ बचा पाएगी?

More trouble for Mamata Banerjee, 6 TMC MLAs likely to join BJP on June 1 -  India News

किन उम्मीदवारों पर रहेगी नजर ?
दार्जिलिंग में चुनावी समीकरण 2019 से 2021 में पूरी तरह से बदल गया है क्योंकि गोरखा जनमुक्ति मोर्चा विमल गुरुंग के नेतृत्व में इस बार टीएमसी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है, वहीं 2019 में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा बीजेपी के साथ चुनाव लड़ी थी, वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अशोक भट्टाचार्य दार्जिलिंग जिला के सिलीगुड़ी में वाम मोर्चा के स्टार उम्मीदवार है।

Morcha to redesign flag - Telegraph India

17 अप्रैल को उत्तर 24 परगना के 15 सीटों पर भी चुनाव होना है, सबसे ज्यादा स्टार उम्मीदवार इसी जिला से चुनाव लड़ेंगे तो वहीं कामारहाटी सीट पर टीएमसी की तरफ से मदन मित्रा और बीजेपी की तरफ से राजू बनर्जी सियासी मैदान में उतरेंगे,  मदन मित्रा पूर्व मंत्री और टीएमसी के कद्दावर नेता है,  वहीं राजू बनर्जी बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष और लोकल चेहरा है।

पश्चिम बंगाल चुनाव: कुछ अहम सवाल और बीजेपी, तृणमूल, कांग्रेस और वाम नेताओं  के जवाब - BBC News हिंदी

टॉलीवुड एक्ट्रेस पारनो मित्रा बरानगर सीट से बीजेपी की उम्मीदवार हैं और उनके खिलाफ टीएमसी के वरिष्ठ नेता और पिछली 2 बार से इसी सीट पर चुनाव जीतने वाले तापस रॉय से उनका मुकाबला होगा।

Bjp Strategy To Involve Tmc Leaders In Every Visit Of Amit Shah - भाजपा की  रणनीति, शाह के हर दौरे में टीएमसी के बडे़ नेताओं को करेंगे शामिल - Amar  Ujala Hindi

बंगाल में पांचवे चरण के लिए विधाननगर सबसे हाई प्रोफाइल सीट है और यहां गृह मंत्री अमित शाह और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनावी प्रचार भी किया है,  सुपर हैवीवेट टीएमसी के नेता सुजीत बोस और दो साल पहले बीजेपी में शामिल हुए सब्यसाची दत्ता के बीच मुकाबला होगा, इसके अलावा नदिया के 9 सीटों पर भी 17 अप्रैल को चुनाव होना है, यहां बीजेपी के सांसद जगन्नाथ सरकार शांतिपुर से चुनाव लड़ रहे हैं, पूर्वी बर्धमान जिला टीएमसी का गढ़ माना जाता है, यहां शनिवार को 8 सीटों पर चुनाव होना हैं, सिद्दिकुल्ला चौधुरी मोन्तेश्वर से चुनाव लड़ेंगे, उन्हें टीएमसी के अल्पसंख्यक समुदाय के सबसे बड़े चेहरे में से एक माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button