Breaking Newsदिल्ली

बड़ी खबर : कोरोना से मौत पर दिल्ली के लोगों को मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि जिस परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है, उस परिवार को ₹50000 मुआवजे के साथ-साथ 2500 रुपये महीना पेंशन दी जाएगी।

 नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया को संबोधित किया। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस संकट के वक्त में दिल्ली सरकार चार कदम उठाने जा रही है।

दिल्ली में 72 लाख लोग ऐसे हैं जिनके पास राशन कार्ड है। सरकार ऐसे लोगों को पांच किलो राशन देती है। इस महीने ऐसे लोगों को फ्री राशन दिया जाएगा। इसके साथ ही केंद्र की योजना के तहत पांच किलो राशन और दिया जाएगा। इस तरह इस महीने लोग 10 किलो राशन ले सकेंगे। लेकिन दिल्ली में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें जरूरत है और उनके पास कार्ड नहीं है उन्हें भी राशन दिया जाएगा। दो-चार दिन में यह प्रणाली लागू हो जाएगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जारी इस जंग में कुछ परिवार बेहद मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं। प्रत्येक परिवार को जिसमें किसी की मौत कोरोना के कारण हुई है, उसे अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपये का मुआवजा (एक्स-ग्रेशिया अमाउंट) दिया जाएगा। इसके अलावा केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्ली में कोरोना से अनाथ होने वाले बच्चों को 25 साल की उम्र तक दिल्ली सरकार ढाई हजार रुपये पेंशन देगी. इसके अलावा उनके पढ़ाई का भी सारा खर्चा सरकार उठाएगी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि जिस परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है, उस परिवार को ₹50000 मुआवजे के साथ-साथ 2500 रुपये महीना पेंशन दी जाएगी। पति की मौत होने पर पत्नी को, पत्नी की मौते होने पर पति को और जिनकी शादी नहीं हुई है उनके माता-पिता को पेंशन दी जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button