10 गुना ज्यादा दाम मिलने से खुश हुए किसान, कहा- ‘नए कृषि कानून के फायदे सभी को बताऊंगा’

पटना। देश में जारी किसान आंदोलन के बीच एक चौंकाने वाली अच्छी खबर सामने आई है। बिहार के समस्तीपुर से आई तस्वीर ने सभी को चौंका दिया। दरअसल, यहां एक किसान ने अपनी गोभी की फसल पर ट्रैक्टर चलाकर जमींदोज सिर्फ इसलिए कर दिया, क्योंकि उसने फसल की वाजिब कीमत नहीं मिल रही थी।

खबर के बारे में जानकारी मिलते ही केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की पहले के बाद किसान को फसल का 10 गुना दाम मिला। जिसके बाद खुश किसान ने कहा कि वह सभी को कृषि के नए कानूनों के बारे में बतायेगा और सभी को इसके होने वाले फायदे से अवगत करवायेगा।

दरअसल, गोभी की फसल पर ट्रैक्टर चलाने वाले किसान ओम प्रकाश यादव ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से बात करते हुए कहा, ‘CSC के जरिए मेरी फसल ठीक दाम पर बिक गई। हालांकि अभी पूरी फसल नहीं बिकी है, सिर्फ 4 टन माल बिका है।’ इस पर रविशंकर प्रसाद ने किसान से कहा- ‘अभी तो यह शुरुआत है। आगे भी आपकी फसल बिकेगी।’

समस्तीपुर के मक्तापुर गांव के किसानों से आग्रह करते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आप अपने अनुभवों को बाकी किसानों के साथ जरुर शेयर करें। उनको बताएं कि नए कानून की वजह से समस्तीपुर की गोभी अच्छे दाम पर दिल्ली में बिक गई है। वहीं आग्रह को देखते हुए किसानों ने भी अपनी सहमति जताते हुए कहा- ‘ठीक है मैं बाकी लोगों को भी इस बारे में बताऊंगा।’

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘किसान आंदोलन को लेकर राजनीति हो रही है। सरकार किसानों से बातचीत के लिए तैयार है। मंडी से बाहर आकर किसानों को फायदा होगा। हमें तकनीक से भी किसानों को लाभ पहुंचाने के बारे में सोचना चाहिए।’ किसान की कहानी सोशल मीडिया चर्चा का विषय बनी हुई थी। किसान ने गोभी की फसल पर ट्रैक्टर चलवा दिया था।

रविशंकर प्रसाद ने खबर के संज्ञान में आने के बाद अपने विभाग के कॉमन सर्विस सेंटर को निर्देश दिया कि वे किसान से संपर्क करें और उनकी फसल को देश के दूसरे राज्य में सही दाम पर बेचने का बंदोबस्त करें। सरकार ने कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए डिजिटिल प्लेटफार्म बना रखा है। इसी प्लेटफार्म पर दिल्ली के एक खरीददार ने किसान की गोभी 10 रुपये प्रति किलो खरीदने का प्रस्तान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *