Top Newsदिल्ली

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 100 जगहों पर बनेंगे 500 चार्जिंग प्वॉइंट्स, AAP सरकार ने जारी किया देश का सबसे बड़ा टेंडर

स्टेशन में चार्जिंग के पांच प्वॉइंट होंगे जिससे चार्जिंग के लिए कुल मिलाकर 500 प्वॉइंट होंगे। उन्होंने कहा कि एक साल के भीतर चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण कर लिया जाएगा।

दिल्ली। आम आदमी पार्टी की सरकार ने राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को रफ्तार देने के लिए 100 ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाने को लेकर टेंडर जारी कर दिया है। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को बताया कि चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड ने निविदा मंगाई है और चार्जिंग स्टेशन की स्थापना के लिए देश में यह सबसे बड़ी निविदा है।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि प्रत्येक स्टेशन में चार्जिंग के पांच प्वॉइंट होंगे जिससे चार्जिंग के लिए कुल मिलाकर 500 प्वॉइंट होंगे। उन्होंने कहा कि एक साल के भीतर चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन में न्यूनतम 20 प्रतिशत स्लो चार्जर और 10 प्रतिशत फास्ट चार्जर होंगे। इनमें से ज्यादातर स्टेशन मेट्रो स्टेशन और डीटीसी बस डिपो में होंगे।

दिल्ली सरकार ने पिछले साल अगस्त में इलेक्ट्रिक वाहन नीति पेश की थी। इसके तहत शहर में कुल पंजीकृत वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों का हिस्सा 25 प्रतिशत करने का लक्ष्य तय किया गया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने तथा शहर में प्रदूषण के मुख्य कारक पेट्रोल और डीजल वाहनों पर निर्भरता घटाने के लिए गुरुवार को को ‘स्विच दिल्ली अभियान’ की शुरुआत की थी। दिल्ली सरकार के एक बयान के मुताबिक उद्योग जगत के नेताओं ने सरकार के ‘स्विच दिल्ली अभियान’ की सराहना की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button