लद्दाख में सेना के जवानों के साथ हादसा, सेना के 5 जवान शहीद !

लद्दाख में सेना के जवानों के साथ दुखद हादसा हो गया, हादसे  पांच जवानों की मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सैन्य अभ्यास के दौरान नदी में टैंक के साथ जवान अभ्यास कर रहे थे तभी अचानक पानी का बहाव बढ़ गया, इस तेज बहाव में पांच जवान बह गए। अधिकारिक जानकारी के मुताबिक सर्च ऑपरेशन में एक शव ही बरामद किया जा सका है। वहीं बाकी के जवानों के शव भी अब तक नहीं मिले हैं।

नदी से टी-72 टैंक को निकाला जा चुका है। घटना LAC के पास ही न्योमा चुशुल इलाके की है। बताया गया कि सेना के जवान टैंक को नदी पार कराने की एक्सरसाइज कर रहे थे। तभी अचानक नदी में सैलाब आ गया। पांच जवानों की मौत के अलावा कई के घायल होने की भी सूचना है। सेना के अधिकारियों का कहना है कि लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में यह नदी है जिसमें अभ्यास से पहले पानी ज्यादा नहीं था।

अधिकारीयों का कहना है कि राहत और बचाव का काम तत्काल शुरू कर दिया गया है। बाकी चार जवानों के शवों का भी सर्च आपरेशन चलाया गया है। जानकारी के मुताबिक मारे गए जवानों में एक जेसीओ शामिल है। जिस टैंक से जवान अभ्यास कर रहे था उनकी संख्या सेना के पास 2400 है। भारतीय सेना लंबे समय से इन टैंकों का इस्तेमाल करती आ रही है। वहीं लद्दाख में चीन की चुनौती की वजह से एलएसी के पास सेना की तैनाती रहती है। सेना ने एलएसी पर टैंकों की भी तैनाती कर रखी है। सेना ने इस इलाके में करीब 500 टैंक तैनात कर रखे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *