Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार का एक और बड़ा कदम, जारी किए नए दिशा-निर्देश    

एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का होगा टीकाकरण

नई दिल्ली।  कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस निर्देश के अनुसार एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण होगा।  सरकार ने कहा कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है और देश में अब तक 5 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के प्रभावी नियंत्रण के लिए आज दिशा-निर्देश जारी किये हैं जो कि एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक लागू रहेंगे। दिशा-निर्देशों में मुख्‍य रूप से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में महत्‍वपूर्ण उपलब्धि को और मजबूत करने पर ध्‍यान दिया गया है। करीब पांच महीने से कोविड मरीजों की संख्‍या में लगातार गिरावट से यह स्‍पष्‍ट हुआ है कि वायरस को फैलने से रोकने में महत्‍वपूर्ण उप‍लब्धि हासिल हुई है।

देश के कुछ भागों में कोविड मरीजों की संख्‍या फिर से बढ़ने के मद्देनजर राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों को जांच, निगरानी और उपचार की प्रक्रिया को सख्‍ती से लागू करने का अधिकार दिया गया है। उन्‍हें यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि प्रत्‍येक व्‍यक्ति कोविड से बचने के नियमों का पालन करे। सभी पात्र लोगों को टीके लगाने की प्रक्रिया तेज करने को भी कहा गया है।

इस बात पर भी बल दिया गया है कि गतिविधियों की फिर से शुरूआत सुनिश्चित करने तथा महामारी से पूरी तरह बाहर निकलने के लिए निर्धारित कंटेनमेंट रणनीति का सख्‍ती से पालन करने तथा गृह मंत्रालय, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, अन्‍य मंत्रालयों,  केंद्र और राज्‍य सरकारों के विभागों के दिशा-निर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं का सख्‍ती से पालन करने की आवश्‍यकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button