पश्चिम बंगाल

बंगाल विधानसभा चुनाव : 7वें चरण का मतदान संपन्न, जानिए कितने प्रतिशत पड़े वोट     

पांच जिलों की 34 सीटों के लिए आज डाले गए वोट

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान सुचारू रूप संपन्न हो गया। शाम साढ़े पांच बजे तक करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह से ही मतदान केन्‍द्रों पर मतदाताओं की लंबी-लम्‍बी कतारें देखने को मिलीं। सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम साढे छह बजे तक जारी रहा। इस चरण में पांच जिलों की 34 सीटों के लिए आज वोट डाले गए। बता दें कि राज्य में कुल आठ चरण में चुनाव हो रहे हैं।

इस बीच, विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त हो गया। राज्य में बढ़ते कोविड-19 संक्रमण के  मद्देनजर चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद शेष चरण में प्रचार अभियान काफी हद तक वर्चुअल माध्‍यम से हुआ। कोविड की स्थिति के मद्देनजर, सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने चुनाव क्षेत्रों में बड़ी रैलियां और जनसभाएं आयोजित नहीं करने का फैसला किया और पार्टी कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर जनसम्‍पर्क किया और नुक्‍क्‍ड़ बैठकें कीं।

इससे पहले, निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनावों के शेष चरणों के लिए अभियान के समय को कम करने का फैसला किया था। आयोग ने मतदान से 48 घंटे की बजाय 72 घंटे पहले प्रचार अभियान की अवधि बढ़ायी और परिणाम स्‍वरूप  अंतिम चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्त हो गया।

आठवें चरण में चार जिलों की 35 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 29 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। मतगणना 2 मई को एक साथ की जाएगी।इस बीच, समसेरगंज और जांगीपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के संबंध में जारी ताजा अधिसूचनाओं के अनुसार इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 16 मई को मतदान होगा तथा चुनाव की प्रक्रिया 21 मई तक पूरी हो जाएगी।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button