NATIONALबिहारराज्य

Bihar Budget 2023-24 : युवाओं के लिए खुशखबरी…10 लाख रोजगार …

बिहार में महागठबंधन सरकार ने 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की

BIHAR NEWS : बिहार विधानसभा में आज साल 2023-24 का बजट पेश किया गया। बिहार के वित्तमंत्री विजय चौधरी ने बजट पेश किया, बजट 2023 में युवाओं के लिए एक से बढ़कर एक सौगात है। बजट पेश करने के दौरान जो शुरुआती बिंदू सामने आए हैं, उसके तहत पुलिसकर्मियों और शिक्षकों की बहाली की बात कही गई है। करीब 75 हजार पदों पर पुलिसकर्मियों की बहाली का बजट पेश किया गया है। साथ ही स्कूलों में करीब 42 हजार पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

बता दें कि बजट के शुरुआती घोषणाओं में ही युवाओं के लिए खुशखबरी की बात सामने आई। वैसे कुछ दिन पहले पुलिस दिवस के अवसर पर सीएम ने इसके संकेत भी दिए थे। उन्होंने कहा था कि बिहार में पुलिस विभाग में संख्या बढ़ाने की जरूरत है। इसी के मद्देनजर आज बजट पेश करने के दौरान करीब 75 हजार पदों पर पुलिसकर्मियों की बहाली का तोफहा युवाओं को दिया गया है। रोजगार और नौकरी बिहार का बड़ा मुद्दा रहा है और नई सरकार बनने के बाद भारी संख्या में बहाली निकालने की बात कही गई थी। बजट में पुलिसकर्मियों की बहाली की घोषणा से रोजगार उपलब्ध कराने की कवायद शुरू होती दिख रही है।
शिक्षक बहाली की घोषणा…

पुलिसकर्मियों की बहाली के साथ ही बजट में शिक्षकों की बहाली की भी स्वीकृति दी गई है। विजय चौधरी ने बजट पेश करने के दौरान कहा, सरकार 42 हजार शिक्षकों की भर्ती करेगी। इसमें प्राइमरी स्कूलों में प्रधान शिक्षकों के करीब 40,546 पदों का सृजन किया जाएगा। इस तरह से देखा जाए तो युवाओं को 10 लाख नौकरी देने के वादे पर बजट में अमल करने का प्रयास किया गया है। बजट में युवाओं को प्राथमिकता दी गई है। सूबे में 32 प्रतिशत युवा शक्ति है, सरकार ने बजट में इन युवाओं के विभिन्न प्रकार से रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा रखा है।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर सेबिहार सरकार का नारा महिला सशक्तिकरण…
वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि जीविका योजना के तहत महिलाओं को सामाजिक स्तर पर सशक्त किया जा रहा है। अभी तक कुल 10.45 लाख स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है। एक करोड़ 30 लाख परिवारों की महिलाओं को इन समूहों से जोड़ा गया है। 62 अस्पतालों में दीदी की रसोई, अनुसूचित जाति/ जनजाति, आवासीय विद्यालयों एवं अन्य संस्थानों में 14 दीदी की रसोई का संचालन जीविका दीदियों द्वारा किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button