बिहार

बिहार ग्राम संसद में उठेंगे गांव से जुड़े बुनियादी सवाल, देशभर से चुनिंदा 100 मुखिया होंगे शामिल

इस चुनाव को लेकर लोगों में कुछ ज्यादा ही उत्साह है। उनकी पूरी टीम ग्रास रूट लेवल तक पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक करना चाहती हैं।

पटना। अर्बन पॉलिटिक्स संस्था के फाउंडर बृजेश शर्मा ने आज राजधानी पटना के मौर्या होटल में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि आगामी 13 मार्च को मौर्या होटल में बिहार ग्राम संसद का आयोजन किया गया है। जिसमें बिहार समेत पूरे देश से चुनिंदा 100 मुखिया शामिल हो रहे हैं। इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्री व बिहार सरकार के मंत्री शामिल होंगे कार्यक्रम के संयोजक भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सह विधान पार्षद संजय प्रकाश मयूख जी हैं। इस कार्यक्रम में पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ करने की बात होगी चिंतन होगा। साथ ही साथ गांव ग्राम स्वराज की अवधारणा को मजबूत करने वाले प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बिहार में पंचायती राज व्यवस्था का चुनाव होना है। इस चुनाव को लेकर लोगों में कुछ ज्यादा ही उत्साह है। उनकी पूरी टीम ग्रास रूट लेवल तक पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक करना चाहती हैं। उन्हें बताना चाहती है कि उनका अधिकार क्या है और वह गांव के विकास के लिए क्या कुछ कर सकते हैं? जो लोग बेहतर काम कर रहे हैं उन्हें रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विधान पार्षद संजय प्रकाश मयूख ने कहा कि यह एक अनूठी पहल है। इस पहल को गांव-गांव तक लेकर जाना है। ग्राम स्वराज की अवधारणा को मजबूत करना है। पंचायत प्रतिनिधियों को जागरुक करना है। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को भी गांव-गांव तक पहुंचाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।

कार्यक्रम के कंवेनर राय केशव शर्मा ने कहा कि उनकी टीम बिहार के प्रत्येक पंचायत तक नेटवर्क बना चुकी है। वहां के पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक किया जा रहा है। उन्हें उनके अधिकारों के बारे में बताया जा रहा है कि गांव का एक मुखिया गांव के विकास के लिए क्या कुछ कर सकता है। साथ ही जो नए लोग पंचायत चुनाव में चुनाव लड़ना चाहते हैं उन्हें भी जागरूक किया जा रहा है। ग्रास रूट लेवल पर विकास की अवधारणा कैसे मजबूत हो इसी को ध्यान में रखकर 13 मार्च को मौर्या होटल में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें केंद्र व राज्य सरकार के कई सम्मानित मंत्री वरीय पदाधिकारी शामिल होंगे। आयोजित प्रेस वार्ता में कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी अरनव मीडिया के प्रमुख अनूप नारायण सिंह भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button