Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

बजट 2021 : आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का वित्त मंत्री ने किया ऐलान

वित्त मंत्री ने कहा-2021 ऐतिहासिक साल होने जा रहा है, जिस पर पूरे देश की नजर है

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश करते हुए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का ऐलान किया। इस योजना पर 64,480 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर यह खर्च किया जाएगा। इस दौरान अपने भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार जिस तरह बजट बनाया गया है वैसा पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि एक बड़ी चुनौती थी, क्योंकि पिछले बजट के समय यह मालूम नहीं था कि वैश्विक अर्थव्यवस्था का आगे क्या हाल रहेगा। लेकिन भारत ने कोरोना का मजबूती से सामना कर आपदा को अवसर में बदला।

वित्त मंत्री ने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की गई। इस योजना के तहत देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज वितरित किया गया। आठ करोड़ परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिया गया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस पर 27.1 लाख करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान किया गया जो देश की जीडीपी का 13 फीसदी है।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल बजट है। यह बजट ऐसे वक्त में आया है आ रहा है जब देश की GDP लगातार दो बार माइनस में गई है, लेकिन ग्लोबल इकनॉमी के साथ भी ऐसा ही हुआ है। उन्होंने कहा कि 2021 ऐतिहासिक साल होने जा रहा है, जिस पर पूरे देश की नजर टिकी है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button