राष्ट्रीय न्यूज

हलवा सेरेमनी के साथ बजट प्रक्रिया का शुभारंभ, इस बार मिलेंगे डिजिटल दस्तावेज

एक फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा केंद्रीय बजट

नई दिल्ली। केंद्रीय आम बजट 2021-22 की प्रक्रिया के अंतिम पड़ाव के रूप में कल नई दिल्लीड में नॉर्थ ब्लॉयक में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया। वित्त मंत्रालय के अनुसार प्रतिवर्ष बजट की शुरूआत से लेकर इसकी लॉक इन प्रक्रिया तक पहुंचने के प्रतीक के रूप में परंपरागत रूप से हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है।
केंद्रीय बजट एक फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा। वित्तर मंत्रालय ने बताया कि पहली बार अप्रत्यावशित कदम उठाते हुए 2021-22 का केंद्रीय बजट कागज रहित रूप में पेश किया जाएगा। इस अवसर पर वित्तत मंत्री निर्मला सीतारामन ने सांसदों और आम जनता द्वारा बिना किसी परेशानी के केंद्रीय बजट के डिजिटल सरल स्वररूप तक पहुंच बनाने के लिए यूनियन बजट मोबाइल एप की शुरूआत की। इस मोबाइल एप में संविधान के अनुरूप अनुदान और वित्त मांग विधेयक तथा वार्षिक वित्ती य विवरण सहित केंद्रीय बजट से संबंधित 14 दस्तागवेज़ देखे जा सकते हैं।
ऐप में मुद्रण, सर्च, डाउनलोडिंग जैसी सहज विशेषताएं हैं। यह हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं मे आई.ओ.एस. और एन्ड्रॉजएड प्लेयटफॉर्म पर उपलब्धी होगा। ऐप पर दस्ताषवेज़ वित्तओमंत्री द्वारा एक फरवरी को बजट भाषण के बाद उपलब्धब हो पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button