Breaking Newsराष्ट्रीय न्यूज

केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला, भारत में होगा बैट्री स्टोरेज उत्पादन

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- बैठक में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लिया गया एक अहम निर्णय

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी की अध्य़क्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट बैठक हुई। बैठक में बैट्री स्टोरेज उत्पादन को बढ़ावा देने वाले 18,100 करोड़ रुपये के प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव को मंजूरी दी गई। इससे 50,000 मेगावाट का उत्पादन भारत में बढ़ने का अनुमान है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि बैठक में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक अहम निर्णय हुआ है। उन्होंने कहा कि बैट्री स्टोरेज बहुत महत्वपूर्ण है। आज 20 हजार करोड़ के बैटरी स्टोरेज इक्विपमेंट हम आयात करते हैं। जो नया पीएलआई घोषित किया है उसकी वजह से यह आयात कम होगा साथ ही भारत में उत्पादन भी होना शुरू होगा।

“> केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इससे इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स को बहुत बढ़ावा मिलेगा। लंबे समय तक चलने वाली और जल्दी चार्च होने वाली बैट्री आज के समय की जरुरत है। इसके अलावा सोलर पॉवर प्लांट भारत में बहुत लगे हैं। इनसे करीब 136000 मेगावट सोलर बिजली का निर्माण हो रहा है लेकिन इस बिजली का दिन में ही इस्तेमाल कर सकते हैं रात में नहीं। ग्रिड होता है उसमें कभी बैलेंसिंग करना है तो अनेक काम करने पड़ते हैं अगर बैट्री स्टोरेज होगा तो यह काम आसान हो जाएगा। बैट्री स्टोरेज शिपिंग और रेलवे में इसका बहुत उपयोगी साबित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button