Top Newsमनोरंजनराष्ट्रीय न्यूज

पराक्रम दिवस 2021: नेताजी की जयंती पर वरूण ने तितलियों से बनाया पोट्रेट, तस्वीरें वायरल

खुद का बेटा होने के नाते इस पोट्रेट को देखने के लिए भी भारी दर्शक आ रहे है। सबसे बड़ी खुशी उस समय हो रही है जब बच्चे आकर सुभाष चंद्र बोस के बारे में पूछते है कि आखिर यह कौन है और पोट्रेट का निर्माण तितलियों से क्योंकि किया गया।

नई दिल्ली। स्वतंत्रता सेनानियों की जब भी बात की जाए तो सुभाष चंद्र बोस का नाम हमेशा सबसे पहले आता है। सुभाष चंद्र बोस ऐसे बहादुर सेनानी थे, जिन्होंने जीते जी अंग्रेजों को खुद से हाथ तक नहीं लगाने दिया। उसी सोच को दिखाने के लिए शहर के कलाकार वरूण टंडन ने सुभाष चंद्र बोस का 125 वर्ग फुट का पोट्रेट तितलियों से बनाया गया। सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य पर पोट्रेट बंगा भवन सेक्टर-35 में तैयार किया गया है। पोट्रेट में इस्तेमाल की गई तितलियां बेकार कपड़े और कागजों को काट कर बनाई गई है, जो कि देखने में बेहद आकर्षक लग रही है। आर्टिस्ट वरूण ने बताया कि सुभाष चंद्र बोस का सभी के जीवन में बहुत अहम योगदान है। आज के युवाओं को उनके नक्शे कदमों पर चलने की जरूरत है। उनकी सोच को दिखाने के लिए पोट्रेट को तैयार किया गया है।

पोट्रेट के लिए लाखों तितलियों का किया गया है निर्माण

पोट्रेट में इस्तेमाल हुई तितलियों की संख्या लाखों में है। आर्टिस्ट वरूण के अनुसार इन तितलियों को बनाने के लिए करीब 15 दिन का समय लगा है। वहीं पोट्रेट को तैयार करने में छह दिन का समय लगा है। इस बार 125वीं जयंती को बंगा भवन में मनाया जा रहा है जिसका मुख्य कारण सुभाष चंद्र बोस का जन्म पश्चिम बंगाल में होना है। बंगा भवन से बंगाल के हजारों लोग जुड़े है।

खुद का बेटा होने के नाते इस पोट्रेट को देखने के लिए भी भारी दर्शक आ रहे है। सबसे बड़ी खुशी उस समय हो रही है जब बच्चे आकर सुभाष चंद्र बोस के बारे में पूछते है कि आखिर यह कौन है और पोट्रेट का निर्माण तितलियों से क्योंकि किया गया। बंगा भवन के प्रभारी राजेश रॉय ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस सिर्फ पश्चिम बंगाल के नहीं बल्कि पूरे देश के बेटे थे और उनके जीवन के सिद्धांतों का पता यदि बंगा भवन में चलता है तो यह पूरे बंगाल समुदाय के लिए गौरव का विषय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button