Top Newsदिल्लीराज्यराष्ट्रीय न्यूज

पैंगोंग इलाके से चीनी सेना हट रही है पिछे , जल्द होगी सीनियर कमांडरों की बैठक

भारतीय सेना की तरफ से जारी तस्वीरों में स्पष्ट नजर आ रहा है कि चीनी सैनिकों का काफिला तेजी से कैलाश रेंज से आगे बढ़ रहा है।

पूर्वी लद्दाख में पेंगोंग लेक इलाके से दोनों देशों की सेनाएं तय समझौते के तहत लगातार पीछे हट रही हैं। मंगलवार को चीनी सेना ने कैलाश रेंज और फिंगर-5 इलाके से वापसी की है। जबकि भारतीय सैनिक पेंगोंग लेक के दक्षिणी हिस्से की कई ऊंची चोटियों से हट रहे हैं। यहां अगस्त में सैनिकों ने पोजीशन संभाली थी, जिसके बाद ही चीनी सेना के लिए मुश्किल पैदा हुई थी।

भारतीय सेना की तरफ से जारी तस्वीरों में स्पष्ट नजर आ रहा है कि चीनी सैनिकों का काफिला तेजी से कैलाश रेंज से आगे बढ़ रहा है। उसमें बड़ी संख्या में टैंक आदि भी हैं। कुछ चित्रों में चीनी सैनिक पहाड़ियों पर बने अपने ढांचों को तोड़ते हुए नजर आ रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि अब तक 200 से अधिक टैंक चीनी सेना के रवाना हो चुके हैं। तय समझौते के अनुरूप भारतीय सैनिक एवं टैंक भी पीछे हट रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार, पेंगोंग लेक इलाके से सेना की वापसी को लेकर जो समझौता हुआ था, उसमें पूरी प्रक्रिया की निगरानी भी शामिल है। दोनों देश एक-दूसरे की पीछे हटने की प्रक्रिया की निगरानी भी कर रहे हैं। इसके लिए ड्रोन एवं उपग्रह का इस्तेमाल किया जा रहा है। भारतीय सेना की तरफ से इस बात की पुष्टि की गई है कि अभी तक दोनों तरफ से पीछे हटने को लेकर हुए समझौते का सही तरीके से क्रियान्वयन किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button