Top Newsदिल्ली

CMअरविंद केजरीवाल ने की ‘स्विच दिल्ली अभियान’ की शुरुआत जाने किन इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर मिलेगी सब्सिडी

केजरीवाल ने कहा 2024 तक दिल्ली में जितने भी वाहन खरीदे जाते हैं उसमें 25 फीसदी वाहन इलेक्ट्रिक हों

नई दिल्ली। में प्रदूषण लगातार बड़ रहा हैं प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए अरविंद केजरीवाल ने ‘स्विच दिल्ली अभियान’ की शुरुआत की। आपकों बता दे कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को काफी कम करना है और हमारा लक्ष्य हैं। इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा 2024 तक दिल्ली में जितने भी वाहन खरीदे जाते हैं उसमें 25 फीसदी वाहन इलेक्ट्रिक हों। लोग ज़्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों को ही खरीदें इसके लिए दिल्ली सरकार ने बड़े स्तर पर सब्सिडी की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि टू व्हीलर या फिर थ्री व्हीलर खरीदने पर 30,000 तक और फोर व्हीलर खरीदने पर डेढ़ लाख तक की सब्सिडी मिलेगी। इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के तीन दिन के भीतर सब्सिडी सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल में कोई भी रोड टैक्स नहीं लगेगा और ना ही कोई रजिस्ट्रेशन चार्ज लगेगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने बड़ी-बड़ी कंपनियों और मॉल से चार्जिंग स्टेशन बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के अंदर हम जितने भी व्हीकल हायर करते हैं हम उनसे 6 महीने में स्विच कर जाएंगे और हम सिर्फ और सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल ही हायर करेंगे। इसके साथ ही मैं युवाओं से आग्रह करता हूं कि वह अपनी पहली गाड़ी इलेक्ट्रिक ही खरीदें। इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल खरीदने के लिए सरकार लोन पर ब्याज में छूट भी देगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button