राष्ट्रीय न्यूज

कोविशील्ड की कीमत तय,  जानिए अब 18 साल से ऊपर वालों को कितने में लगेगी Vaccine

राज्य सरकारों को वैक्सीन की एक डोज 400 रुपये में मिलेगी। वहीं, निजी अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपये प्रति डोज चुकाने होंगे।

नई दिल्ली।  देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत तय कर दी गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार के निर्देशानुसार कोविशील्ड वैक्सीन के दाम का ऐलान किया। राज्य सरकारों को वैक्सीन की एक डोज 400 रुपये में मिलेगी। वहीं, निजी अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपये प्रति डोज चुकाने होंगे।

“> बता दें कि सोमवार को मोदी सरकार ने वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम को लेकर 19 अप्रैल को एक अहम करते हुए 1 मई से 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है। सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि सरकार ने वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए राज्‍य सरकारों, प्राइवेट अस्‍पतालों और वैक्‍सीनेशन सेंटर्स को सीधे वैक्‍सीन खरीदने की अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा कि कंपनी के उत्पादन का 50 फीसदी केन्द्र सरकार को और 50 फीसदी राज्यों ओर प्राइवेट मार्केट में दिया जाएगा।

बुधवार को जारी अपने बायान में सिरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि उसकी कोरोना वैक्सीन इस समय बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ती कोरोनावायरस वैक्सीन है। कंपनी ने एक चार्ट शेयर करते हुए यह बताया कि बाजार में उसका वैक्सीन सबसे सस्ता है। फाइजर और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन की कीमत ₹1500 प्रति डोज है, जबकि रूस की कोरोनावायरस इन स्पूतनिक भी की कीमत ₹750 प्रति डोज है। बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है। वैक्सीनेशन का यह फेज 1 मई से शुरू होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button