UPI में क्रेडिट कार्ड की सुविधा, महीने भर खर्च के बाद करों पेमेंट !

Credit card का रिप्लेसमेंट आ रहा है, यानी अब आपकी जेब में पैसा हो या न हो, आपके पास Credit Card हो या ना हो कोई फर्क नहीं पड़ने वाला. आप अपनी जरूरत के लिए आसानी से खर्च कर पाएंगे. ये सुविधा मिलने जा रही है UPI से, जल्द ही आपका UPI ब‍िल्‍कुल Credit Card की तरह काम करेगा. इसका मतलब ये है कि आपको UPI Payment में क्रेडिट लिमिट मिलने वाली है. शुरुआती दौर में ये सुविधा, AXIS Bank, HDFC Bank, ICICI bank, Indian Bank और PNB के कस्टमर को मिलने जा रही है. दूसरे दौर में कई और बैंक अपने कस्टमर को ये सुविधा देंगे

UPI अब Credit Card की तरह काम करेगा

RBI ने UPI से क्रेडिट लिमिट देने की मंजूरी दे दी है. NPCI, UPI के जरिए नया सिस्टम लाया है. इसके चलते UPI अब Credit Card की तरह काम करेगा. क्रेडिट लाइन में तय ल‍िमि‍ट तक का लोन लिया जा सकेगा. इसके तहत आप जितना खर्च करेंगे उतने पर ही आपको ब्याज चुकाना पड़ेगा. खर्च किए गए पैसों का भुगतान एक न‍िश्‍च‍ित समय पर करना होगा.

क्रेडिट लाइन यूज करने पर कोई एक्ट्रा फीस नहीं लगेगी. अभी इसका इस्तेमाल सिर्फ शॉप‍िंग के ल‍िए किया जा सकेगा. ये UPI का ही नया फीचर है. इसमें किसी नए प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत नहीं होगी.

कस्टमर को अलग-अलग कार्ड नहीं रखने होंगे

UPI की क्रेडिट लाइन सुविधा Pre-Approved लोन जैसी ही एक सुविधा है. इसमें कस्टमर के UPI खाते बैंक खातों से लिंक होते हैं. सिबिल स्कोर के आधार पर क्रेडिट लाइन मिलती है. इसमें Credit Card की तरह ही अमाउंट की लिमिट होगी. क्रेडिट लाइन के लिए आपको अपने बैंक में अप्लाई करना होगा, Approval मिलने के बाद UPI से पेमेंट मिलेगा. इस सुविधा के तहत अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी पेमेंट कर सकेंगे.

इस सुविधा का सबसे बड़ा फायदा ये है कि कस्टमर को अलग-अलग कार्ड नहीं रखने होंगे. कस्टर UPI के जरिए पेमेंट कर सकेंगे. Credit Card बनने में थोड़ा समय लगता है. वहीं, इसमें क्रेडिट लाइन अप्रूवल के बाद तुरंत इस्तेमाल किया जा सकेगा.

UPI को 8 साल पहले शुरू क‍िया था. UPI सिस्‍टम रियल टाइम फंड ट्रांसफर करता है. ये सीधे बैंक अकाउंट से पैसे देने का आसान तरीका है. इसमें भुगतान के ल‍िए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *