उत्तर प्रदेशजुर्मराज्य

एक बार फिर बढ़ा साइबर ठगों का आतंक, जानें शिकार होने से कैसे बचें

सावधान, लालच में फंसा रहे साइबर ठग, खाते से उड़ा देते हैं रकम......

नई दिल्ली : साइबर ठग अपने जाल में फंसाकर लोगों की जमा पूंजी लूटने में लगे हैं। कभी बीमा कंपनी का एजेंट बनकर लोगों की अकाउंट की जानकारी लेकर उनके खाते से पैसे गायब कर देते हैं, तो कहीं इनाम में कार देने का लालच देकर गरीबों के खाते से पैसे गायब कर देते हैं।

तकनीकी के इस दौर में पुलिस जितनी तेजी के साथ ही जांच बढ़ाती है, साइबर ठग अपने जाल को बड़ा कर देते हैं। साइबर ठगों को पकड़ने में पुलिस कभी-कभी तकनीकी में भी फेल हो जाती है, और ठग पकड़ में नहीं आते हैं। ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के सिस्टम में कई बार आम लोगों से चूक हो जाती है। जिसका फायदा भी साइबर ठग उठाते हैं।

आम लोगों को साइबर ठगी से बचाने के लिए पुलिस इन दिनों जागरूकता गोष्ठी का आयोजन कर रही है, जिसमें लोगों को साइबर ठगी से बचने के तरीके बताए जा रहे हैं। साइबर थाने के माध्यम से इन जागरूकता गोष्ठियों का आयोजन चौकी स्तर पर किया जा रहा है, ताकि आम आदमी को इन ठगों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जा सके। मुरादाबाद मंडल में बीते पांच माह में बड़े पैमाने पर ठगी की गई है। जिसमें लोगों को प्रीमेच्योर पॉलिसी का भुगतान दिलाने के नाम पर आठ से दस लाख रुपये तक की ठगी के मामले सामने आए हैं।

ठगी के मामलों में 25 मुकदमे मुरादाबाद साइबर थाने में दर्ज

साइबर थाने में दर्ज मुकदमों के अनुसार मुरादाबाद मंडल में सितंबर 2020 से लेकर जनवरी 2021 तक एक करोड़ 75 लाख 40 हजार रुपये की ठगी की गई है। इन ठगी के मामलों में 25 मुकदमे मुरादाबाद साइबर थाने में दर्ज किए गए। इसके साथ ही 11 आरोपितों को साइबर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। इसके साथ ही करीब 96 लाख 61 हजार रुपये खातों में ही फ्रीज कराने की कार्रवाई की गई है। पुलिस अफसरों का कहना है कि अगर समय से उन्हें ठगी की जानकारी मिल जाती है, तो बैंक अफसरों से संपर्क करके खाते को बंद कराने की कार्रवाई कर दी जाती है, इसके बाद जिस खाते में पैसा पहुंच जाता है, उसे भी वापस कराने का प्रयास किया जाता है।

ऐसे साइबर ठगी से बचें

एटीएम का पिन समय-समय पर बदलें। अनजान कॉल पर कोई एटीएम कोड की जानकारी न दें। मोबाइल पर आए पिन कोड की जानकारी किसी को न दें। गूगल पर कोई भी अनजान लिंक को सर्च न करें। एटीएम से पैसे निकालते समय किसी की मदद न मांगेंं। अनजान लोगों को किसी भी एप के माध्यम से पैसा न भेजेंं। एप को डाउनलोड करने से पहले उसकी जानकारी जरूर लें। किसी भी अनजान कॉल आने पर अकाउंट और आधार नंबर की जानकारी न दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button