डिजिटल इंडिया अवार्ड 2020 : राष्ट्रपति ने कहा- कि भारत को डिजिटल महाशक्ति बनाना हमारा लक्ष्य

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डिजिटल माध्यम से डिजिटल इंडिया पुरस्कार-2020 प्रदान किये। डिजिटल भारत के दृष्टिकोण के साथ पहली बार नामांकन से लेकर स्क्रीनिंग और अंतिम पुरस्कार समारोह तक सभी कार्यक्रम आनलाइन आयोजित किए गये।

इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि कोरोना महामारी के समय में सामाजिक तानाबाना बदला है और साथ ही आर्थिक गतिविधियों, स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा समेत तमाम क्षेत्रों में बड़े बदलाव आए हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि जल्द ही कोरोना महामारी का संकट भी खत्म हो जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रपति ने कहा कि भारत को डिजिटल महाशक्ति बनाना हमारा लक्ष्य है।

राष्ट्रपति ने कहा कि हाल ही में तकनीक का हमारी ज़िंदगी के हर क्षेत्र में दखल बढ़ा है। डिजिटल भुगतान के ज़रिए वित्तीय व्यवस्था में बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। कोरोना के कारण रोज़मर्रा के कार्यों में जो मुश्किलें आ रही थीं, आरोग्य सेतु ऐप, ई-ऑफिस और वीडियो कांफ्रेंसिंग जैसी सुविधाओं की बदौलत अब उनका समाधान हो गया है।

बता दें कि डिजिटल इंडिया अवार्ड इलैक्ट्रनिक्स एवं सूचना मंत्रालय की एक पहल है, जिसके तहत डिजिटल प्रशासन की अनूठी पहलों और प्रक्रियाओं को सम्मानित किया जाता है। छठां डिजिटल अवार्ड 2020 छह श्रेणियों में प्रदान किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *