Top Newsअंतर्राष्ट्रीय

क्या आपका भी है अंतरिक्ष में जाने का सपना? SpaceX करेगा आपके सपनों को जल्द ही पूरा

परियोजना के हिस्से के रूप में चार वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्री SpaceX क्रू ड्रग कैप्सूल को अंतरिक्ष में भेजेंगे

अरबपति एलोन मस्क की निजी कंपनी SpaceX ने दुनिया की पहली सर्व-वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्री मिशन की कक्षा में लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की है। बता दें SpaceX की इस परियोजना को’ इंस्पिरेशन 4  ‘नाम दिया गया है।

बता दें, इस परियोजना के हिस्से के रूप में चार वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्री SpaceX क्रू ड्रग कैप्सूल को अंतरिक्ष में भेजेंगे। कैप्सूल इस बहु-दिवसीय यात्रा के दौरान अनुकूलित उड़ान पथ के साथ हर 90 मिनट में पृथ्वी की परिक्रमा करेगा।

स्पेसएक्स के अनुसार,शिफ्ट 4 पेमेंट्स के संस्थापक और सीईओ,जेरेड इसाकमैन आम जनता के लिए ड्रैगन में उनके साथ तीन सीटों का दान कर रहे हैं। एलोन मस्क की कंपनी ने कहा कि आने वाले हफ्तों में इन व्यक्तियों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

बता दें, इस हफ्ते की शुरुआत में प्रेस को संबोधित करते हुए जेरेड इसाकमैन ने कहा कि उन्होंने सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल को 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का दान दिया। अस्पताल को 200 मिलियन अमरीकी डालर जुटाने में मदद करने के लिए, उन्होंने लोगों को इंस्पिरेशन 4 चालक दल का हिस्सा होने के लिए एक शॉट के लिए कम से कम 10 USD दान करने के लिए आमंत्रित करने का फैसला किया।

एक बार जब इन वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रियों को चुना जाएगा , तो उन्हें फाल्कन 9 लॉन्च वाहन और ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर SpaceX द्वारा प्रशिक्षण से गुजरना होगा। इंस्पिरेशन 4 के चालक दल को तनाव परीक्षण के अन्य रूपों के अलावा कक्षीय यांत्रिकी,शून्य गुरुत्वाकर्षण और माइक्रोग्राविटी में संचालन का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button