Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

डॉ. एस.जयशंकर ने अमेरिका के नवनियुक्त विदेश मंत्री से की बात, शांति, सुरक्षा पर दोनों नेताओं ने जताई प्रतिबद्धता

कोविड के बाद की चुनौतियों के मद्देनजर दोनों मंत्रियों ने टीकों की सुरक्षित और सुगम आपूर्ति पर मिलकर काम करने पर जताई सहमति

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने शुक्रवार को अमेरिका के नवनियुक्त विदेश मत्री एंटनी ब्लिंकेन से फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने पर प्रतिबद्धता व्यक्त की। साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति व सुरक्षा पर भी अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि एस. जयशंकर और ब्लिंकेन ने भारत-अमेरिका के बीच मजबूत रक्षा तथा सुरक्षा संबंधों, बढ़ते आर्थिक रिश्तों के साथ ही स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सहयोग की सराहना की। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कोविड के बाद की चुनौतियों के मद्देनजर दोनों मंत्रियों ने टीकों की सुरक्षित और सुगम आपूर्ति समेत विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर मिलकर काम करने पर सहमति जताई। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत और विस्तारित करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

इस बातचीत को लेकर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशकंर ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा, “विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन से गर्मजोशी भरी बातचीत हुई। उनकी नियुक्ति पर उन्हें बधाई दी। उसके साथ फिर से काम करने के लिए तत्पर हैं। सहमत हैं कि हम अपनी साझेदारी की ठोस नींव पर आगे का निर्माण कर सकते हैं। COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के हमारे प्रयासों पर भी चर्चा की”।

वहीं, इस बातचीत को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा कि मुझे अपने अच्छे दोस्त डॉ. एस. जयशंकर के साथ अमेरिका-भारत की प्राथमिकताओं पर चर्चा करने में आज खुशी हुई। हमने अमेरिका-भारत संबंध के महत्व की पुन: पुष्टि की और चर्चा की कि हम भारत-प्रशांत और उससे आगे के नए अवसरों पर बेहतर ढंग से आगे बढ़ सकते हैं और साझा चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button