राष्ट्रीय न्यूज

मनी लॉन्ड्रिंग मामले हर्ष मंदर CBI हिरास्त में, लेकिन कांग्रेस के क्यों पसीने छूटे?

CBI ने 2 फरवरी को एक एनजीओ पर छापा मारा जिससे बाद कांग्रेस में हलचल बहुत बढ़ गई है, क्योंकि ये छापे हर्ष मंदर के घर और आफिस पर पड़े थे। शायद आप हर्ष मंदर को नहीं जानते होंगे। तो आपको बता दें कि हर्ष मंदर यूपीए सरकार के दौरान सोनिया गाँधी के अगुआई वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य थे। सीबीआई के इस छापे की चर्चा बहुत ज्यादा नहीं हुई ना ही किसी बड़े नेता का बयान भी सामने आया लेकिन अंदरखाने इस छापे को लेकर माहौल गर्म है।

नई दिल्ली: CBI ने 2 फरवरी को एक एनजीओ पर छापा मारा जिससे बाद कांग्रेस में हलचल बहुत बढ़ गई है, क्योंकि ये छापे हर्ष मंदर के घर और आफिस पर पड़े थे। शायद आप हर्ष मंदर को नहीं जानते होंगे। तो आपको बता दें कि हर्ष मंदर यूपीए सरकार के दौरान सोनिया गाँधी के अगुआई वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य थे। सीबीआई के इस छापे की चर्चा बहुत ज्यादा नहीं हुई ना ही किसी बड़े नेता का बयान भी सामने आया लेकिन अंदरखाने इस छापे को लेकर माहौल गर्म है।

सितंबर 2021 में ED ने हर्ष मंदर के एनजीओ ‘अमन बिरादरी’ से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जाँच शुरू की थी। उस दौरान भी हर्ष मंदर के आवास पर छापा मारा गया था। दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय की शिकायत के बाद विदेशी अंशदान अधिनियम (FCRA) के अलग-अलग प्रावधानों के उल्लंघन के लिए अमन बिरादरी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। नियम के मुताबिक, विदेशी फंडिंग लेने वाले सभी एनजीओ को गृह मंत्रालय के एफसीआरए के तहत पंजीकरण कराना अनिवार्य होता है। अब आपको बताते हैं कि हर्ष मंदर की एनजीओ अमन बिरादरी क्या करती हैं। इस एनजीओ की वेबसाइट के अनुसार, अमन बिरादरी एक ‘जमीनी स्तर का आंदोलन’ है जो एक धर्मनिरपेक्ष, शांतिपूर्ण, न्यायपूर्ण और दयालु दुनिया बनाने के लिए समर्पित है। वेबसाइट का कहना है कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए गाँव और जिला स्तर पर समुदाय-आधारित संगठनों की स्थापना करना था, जिसमें अलग-अलग पृष्ठभूमि- धर्मों के युवा और महिलाएँ शामिल हों। इसमें आगे कहा गया है कि इन संगठनों का लक्ष्य विभिन्न धर्मों, जातियों और भाषाई समूहों के व्यक्तियों के बीच सहिष्णुता, भाईचारा, सम्मान और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देना है।

2023 में जब गृह मंत्रालय ने हर्ष मंदर के एनजीओ अमन बिरादरी की जांच की तो उसे यहां बड़े घपले का पता चला। जिसके बाद गृह मंत्रालय ने एफसीआरए उल्लंघन को लेकर हर्ष मंदर के एनजीओ के खिलाफ सीबीआई जाँच की सिफारिश कर दी। हर्ष मंदर खुद को वामपंथी ‘कार्यकर्ता’ बताते हैं। भारत की न्यायपालिका को बदनाम करने और देश के खिलाफ मुस्लिम भीड़ को उकसाने का उनका इतिहास रहा है। हर्ष मंदर का मार्च 2020 में भारत और देश की न्यायपालिका के खिलाफ मुस्लिम भीड़ को उकसाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसके बाद वे विवादों में आ गए थे, इस वीडियो में मंदर ने कहा था कि भारत के मामलों से संबंधित निर्णय सुप्रीम कोर्ट या संसद द्वारा नहीं, बल्कि सड़कों पर दिए जाएँगे। इस घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने हर्ष मंदर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया था। इस हलफनामे में हर्ष मंदर पर न केवल हिंसा भड़काने, बल्कि न्यायपालिका को बदनाम करने का आरोप लगाया था। हर्ष मंदर के खिलाफ अदालत की अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की भी माँग की गई थी। हर्ष मंदर के बारे में आपको बता दें कि उन्होंने लगभग दो दशकों तक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में काम किया था। साल 2002 में गुजरात में उन्होंने ‘राज्य प्रायोजित दंगों’ का आरोप लगाकर सेवा छोड़ दी थी। आईएएस छोड़ने के बाद से कहा जाता है कि हर्ष मंदर ने ‘सिविल सोसायटी’ संगठनों में काफी समय बिताया, उन्होंने एक्शनएड इंडिया के कंट्री डायरेक्टर के रूप में काम किया है।आगे चलकर हर्ष मंदर कॉन्ग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए शासन में महत्वपूर्ण भूमिका में आ गए। यूपीए शासन के दौरान तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष सोनिया गाँधी के नेतृत्व में राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (NAC) की स्थापना की गई थी। हर्ष मंदर इसके सदस्य थे। NAC ने ही हिंदू विरोधी सांप्रदायिक हिंसा विधेयक का मसौदा तैयार किया था।

दिलचस्प बात यह है कि इससे पहले अक्टूबर 2022 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने FCRA कानूनों के उल्लंघन के लिए कॉन्ग्रेस नेता सोनिया गाँधी की अध्यक्षता वाले दो गैर-सरकारी संगठनों- राजीव गाँधी फाउंडेशन (RGF) और राजीव गाँधी चैरिटेबल ट्रस्ट (RGCT) का एफसीआरए रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया था।हर्ष मंदर लश्कर-ए-तैयबा की आतंकी इशरत जहाँ के समर्थक थे। यह तो सभी जानते हैं कि इशरत को गुजरात में अपराध शाखा के अधिकारियों ने तीन अन्य लोगों के साथ एक मुठभेड़ में मार गिराया था। हर्ष मंदर उन व्यक्तियों में से एक थे, जिन्होंने मुंबई हमले के आतंकवादी याकूब मेमन के लिए दया याचिका पर हस्ताक्षर किए थे। वह उन 203 व्यक्तियों में से थे जिन्होंने पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब के लिए दया याचिका पर हस्ताक्षर किए थे।इतना ही नहीं, हर्ष मंदर ने संसद पर आतंकी हमले के दोषी अफजल गुरु के लिए भी दया याचिका पर हस्ताक्षर किए थे। बाद में अजफल को फाँसी दे दी गई थी। मंदर ने कई मामलों में न्यायिक हस्तक्षेप भी किए। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को डिटेंशन की स्थिति और असम से अवैध प्रवासियों के निर्वासन से संबंधित मामले की सुनवाई से अलग करने की माँग की थी।

हर्ष मंदर उन 40 ‘कार्यकर्ताओं’ में से एक थे, जिन्होंने अयोध्या फैसले के खिलाफ अदालत में समीक्षा याचिका दायर की थी। सुप्रीम के इस फैसले से ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर का रास्ता साफ हुआ था। वह उस मंडली का भी हिस्सा थे, जिसने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ याचिका दायर की थी।हर्ष मंदर ने यह सब कुछ विदेशी वित्त पोषित एनजीओ से जुड़े रहते हुए किया। हर्ष मंदर ने अपने संगठन ‘कारवां-ए-मोहब्बत’ के साथ  AMU में हुई हिंसा पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें वहाँ के छात्रों को सभी दोषों से मुक्त कर दिया गया था और उत्तर प्रदेश पुलिस के खिलाफ कई झूठ फैलाए गए थे। बाद में यह पूरी रिपोर्ट ही झूठी निकली।हर्ष मंदर ने CAB पारित होने पर खुद को मुस्लिम के रूप में पंजीकृत करने का वादा किया था, लेकिन अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि CAB के CAA बनने के बाद उन्होंने अपना वादा पूरा किया है या नहीं। उन्होंने एनआरसी और असम में विदेशी न्यायाधिकरण के बारे में भी बड़ा झूठ फैलाया है।

इससे पहले हर्ष मंदर उस मंडली का हिस्सा थे, जिसने CAB के खिलाफ पत्र लिखा था। हर्ष मंदर और उनका एनजीओ ‘कारवां-ए-मोहब्बत’ शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन में सक्रिय थे। कारवां-ए-मोहब्बत ने लोगों से शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button