राष्ट्रीय न्यूज

अच्छी सरकार वही है जो गांव-गरीब-किसान के बारे में विचार करे- केंद्रीय कृषि मंत्री

लगभग पौने 11 करोड़ किसानों को मिला इस योजना का लाभ

नई दिल्ली।  भारत सरकार की महत्वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (पीएम-किसान)’योजना के सफल संचालन की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर बुधवार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने कहा कि अच्छी सरकार वही है जो गांव-गरीब-किसान के बारे में विचार करे और समग्र व संतुलित विकास की कल्पना को साकार करे। यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता के कारण आज देश के करोड़ों किसानों को पीएम-किसान जैसी स्कीम का घऱ बैठे लाभ मिल रहा है।  यह योजना भारत के इतिहास में मील का पत्थऱ है। लगभग पौने 11 करोड़ किसान इससे लाभान्वित हो रहे हैं और बाकी बचे पात्र किसानों को भी इसका फायदा मिलेगा।

ए.पी. शिंदे हाल, एनएएससी काम्‍पलेक्‍स, पूसा, नई दिल्‍ली में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र,अरूणाचल प्रदेश व हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री, केंद्रीय कृषि सचिव संजय अग्रवाल, राज्‍यों के नोडल अधिकारी एवं जिलों के अधिकारी तथा स्कीम के सीईओ-संयुक्त सचिव विवेक अग्रवाल भी मौजूद रहे। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री ने विभिन्‍न श्रेणियों में राज्यों- जिलों को पुरस्‍कार भी वितरित किए।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि मात्र 2 साल की अवधि में 10.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों की पहचान करना व उन्‍हें 1.15लाख करोड़ रूपए से ज्यादा कालाभ अंतरण करना मोदी जी की सरकार के संकल्‍प और कार्यक्षमता को दर्शाता है। स्कीम की शुरूआत के समय सिर्फ 18 दिनों में  लाभार्थियों की पहचान  से लेकर वेबसाइट पर देने तक पूरी प्रक्रिया संपन्न करके 1 करोड़ से अधिक किसानों को 2 हजार करोड़ रू. से ज्यादा राशि ट्रांसफर करने का इतिहास रचा गया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button