उत्तर प्रदेश

होली पर्व को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से आपसी सौहार्द एवं भाईचारा की भावना से मनायें -डीएम

उक्त निर्देश जिलाधिकारी ने एनेक्सी सभागार में होली एवं शबे बरात पर्व को सकुशल शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु जिला शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिये।

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पाण्डियन ने कहा है कि होली पर्व को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से आपसी मेल मिलाप एवं भाईचारा की भावना से मनायें तथा कोरोना को ध्यान में रखते हुए पूरी सतर्कता भी आवश्यक है। त्योहार में सोशल डिस्टेंसिंग मास्क सेनेटाइजर का प्रयोग अवश्य किया जाये। त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु प्रशासन पूरी तरह तत्पर है। शांति व्यवस्था में खलल पैदा करने वालों की खैर नही है।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी ने एनेक्सी सभागार में होली एवं शबे बरात पर्व को सकुशल शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु जिला शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिये। इस अवसर पर उन्होंने होली के मौके पर विद्युत एंव जलापूर्ति अनवरत जारी रखने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। सफाई व्यवस्था बेहतर ढंग से सुनिश्चित कराने हेतु विशेष सफाई अभियान चलाने तथा नाले/नालियों से निकाले गये मलबों को अविलम्ब हटाने के निर्देश नगरनिगम को दिये।

उन्होंने जुलुस मार्गों की मरम्मत सुनिश्चित कराने तथा मिलावटी खाद्य पदार्थो एवं नकली दवाओ की चेकिंग व्यापक पैमाने पर करने के साथ ही दोषी के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित के निर्देश दिये। क्योंकि मिलावटीपन जघन्य अपराध है जो किसी भी स्थिति में क्षम्य नही है पकड़े जाने पर संबंधित की खैर नही है। उन्होंने यह भी बताया कि होली पर्व के अवसर पर शराब की दुकाने पूर्णतया बन्द रहेगी। कंट्रोल रूम निरन्तर क्रियाशील रहेगा असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि संवेदनशील एंव अति संवेदनशील गतिविधियों पर निरन्तर निगरानी रखी जायेगी। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों के सुझावों को ध्यान पूर्वक सुनने के बाद संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देश दिये।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने कहा कि सभी थानाध्यक्ष सुरक्षा व्यवस्था को स्वंय देख लें तथा सतत निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि चन्दा वसूली पूर्णतया प्रतिबंधित है। उन्होंने थानावार शांति समिति की बैठके आयोजित करने के निर्देश दिये। सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि होलिका स्थलो/जुलूसो पर पुलिस व राजस्व कर्मियो की ड्यिूटी अवश्य लगाई जाये तथा ड्यिूटी चार्ट हर हाल में थानाध्यक्ष कल तक उपलब्ध करा दे। उन्होंने होली पर्व पर ट्रैफिक व्यवस्था काफीचुस्त दुरूस्त बनाये रखने के निर्देश देते हुए कहा कि शहर में बड़े वाहनो का प्रवेश वर्जित रहेगा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन डा0 चतुर्भुजी गुप्ता अपर जिलाधिकारी नगर आर0के0 श्रीवास्तव नगर मजिस्ट्रेट उप जिलाधिकारी गण तथा विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारियों के साथ शांति समिति के सदस्य आदिल अमीन सरदार बलबीर सिंह डा0 संजीव गुलाटी सलमानी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button