NATIONAL

डिफेंस से जुड़े 10 धमाकेदार स्टॉक सरकार के ऐलान से लगे चार चाँद

शेयर मार्केट में डिफेंस सेक्‍टर से जुड़े शेयर में शानदार तेजी दिखाई दे रही है. Investor’s को डिफेंस सेक्टर के शेयर कमाल का रिटर्न दे रहे हैं.

शेयर मार्केट में डिफेंस सेक्‍टर से जुड़े शेयर में शानदार तेजी दिखाई दे रही है. Investor’s को डिफेंस सेक्टर के शेयर कमाल का रिटर्न दे रहे हैं. इन शेयरों ने 20 फीसदी तक की उछाल दर्ज की है. डिफेंस के शेयरों में शानदार तेजी की एक खास वजह है. दरअसल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डिफेंस सेक्‍टर को लेकर बड़ा ऐलान किया है, जिस कारण इन शेयरों में रैली देखी जा रही है.

2014 के बाद मोदी सरकार ने Defense को लेकर युद्ध स्‍तर पर काम किया है और आगे भी सरकार का इस सेक्‍टर पर मजबूत फोकस है. मोदी 3.0 सरकार में रक्षा मंत्री के तौर पर पदभार ग्रहण करने वाले राजनाथ सिंह ने घोषणा की है कि सरकार का लक्ष्य अगले पांच सालों में डिफेंस सेक्‍टर के एक्‍सपोर्ट को 50,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाना है. ये बड़ा ऐलान है जिसका असर डिफेंस सेक्टर के शेयर पर दिख रहा है..

राजनाथ सिंह के ऐलान के बाद निवेशकों ने डिफेंस सेक्‍टर्स के शेयरों में जमकर खरीदारी की. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने मुझे फिर से रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है. हमारी प्राथमिकताएं देश की सुरक्षा रहेगी. हम एक मजबूत और ‘आत्मनिर्भर’ भारत विकसित करना चाहते हैं. हम रक्षा निर्माण पर आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं. हमने 21,000 करोड़ रुपये से अधिक के रक्षा उपकरण निर्यात किए हैं. हमारा लक्ष्य अगले पांच सालों में इस आंकड़े को 50,000 करोड़ रुपये तक ले जाना है. हमें अपने तीनों सशस्त्र बलों, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना पर गर्व है.”

 

आईए अब आपको बताते है 10 ऐसे स्टॉक के बारे में जो 20 फीसदी तक चढ़े हैं

सबसे ज्‍यादा तेजी PTC Industries के शेयरों में आई है, जिसके शेयर 20 फीसदी चढ़कर ₹14,930 के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए.

Paras Defense एंड Space Technologies के शेयर 18 फीसदी चढ़कर ₹1,141 पर पहुंच गए.

BEML शेयर 13 फीसदी उछलकर 4,516.95 रुपये प्रति शेयर पर आ गए.

Bharat Electronics के शेयर 3 प्रतिशत से ज्‍यादा चढ़कर 310 रुपये पर आ गया.

MTAR Technologies के स्‍टॉक करीब 4 फीसदी तक चढ़कर 1,897 रुपये पर पहुंच गए थे.

इसके अलावा ideaForge टेक्‍नोलॉजी, जेन टेक्‍नोलॉजीज और Astra Microwave प्रोडक्‍ट्स के शेयरों में 8 फीसदी तक की तेजी आई.

वहीं कोचिन शिपयार्ड के शेयर करीब 6 फीसदी चढ़कर 52 सप्‍ताह के हाई स्‍तर 2,175 रुपये पर पहुंच गए.

करीब 17 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी Mazagon Dock Shipbuilders के शेयरों में आई, जो रिकॉर्ड हाई 3,990 रुपये पर था.

भारत अब 85 से ज्‍यादा देशों को एक्‍सपोर्ट करता है. हाल ही में मित्र देशों की ओर से भी अनुमति मिली है, जिससे भारतीय डिफेंस कंपनियों के लिए खास अवसर पैदा हुए हैं. जापानी ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने कहा था कि भारत का डिफेंस सेक्‍टर वित्त वर्ष 24-32 के दौरान 138 बिलियन डॉलर तक का ऑर्डरिंग अवसर पैदा करेगा. बता दें वित्त वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट में रक्षा मंत्रालय को कुल 6.21 लाख करोड़ का आवंटन हुआ था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button