गृह मंत्री अमित शाह ने ‘एकल खिड़की निपटान प्रणाली’ का किया शुभारंभ

नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह ने आज कोयला खदानों के सुचारू संचालन के लिए मंजूरी प्राप्त करने के लिए ‘एकल खिड़की निपटान प्रणाली’ वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। कोयला खदानों के सुगम संचालन के लिए मंजूरी प्राप्त करने के लिए ये एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। बता दें कि राज्य स्तर पर अलग-अलग नियामकों से मंजूरी लेने के कारण कोयला खदानों के विकास में देरी होती थी। जिसके कारण केंद्र सरकार ने सिस्टम में पारदर्शिता लाने के लिए एकल खिड़की निपटान प्रणाली की शुरुआत की है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनिया में कोरोना के खिलाफ सरकारों ने लड़ाई लड़ी है। पर हमारे देश की खूबसूरती यह है कि यहां सरकार और देश की जनता ने साथ मिलकर वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग लड़ी और सफलता हासिल की।

गृह मंत्री ने कहा कि देश ने पीएम मोदी के नेतृत्व में हर क्षेत्र में प्रगति की है। आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत कोयला क्षेत्र में भी 729 मीट्रिक टन कोयला उत्पादन साल 2019 -2020 में प्राप्त किया जा चुका है।  सरकार ने कोयला सुधारों के साथ-साथ आज कोयला क्षेत्र में 23 समझौते और 19 लोगों को उनके अधिकार पत्र सौंपे गये हैं।

वहीं,कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोयला, खान एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मोदी सरकार ने कोयला क्षेत्र में कई सुधार किए हैं। सरकार ने व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिए कई कानून बनाए हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *