16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आगाज, पीएम मोदी ने कहा- दुनिया की सेवा करने के लिए तैयार है भारत

नई दिल्ली। 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021 का आज आगाज हो गया। सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी रहे। इस साल सम्मेलन का मुख्य विषय ‘आत्मनिर्भर भारत में योगदान’ है। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने मुख्य भाषण देते हुए प्रवासी भारतीय दिवस पर भारत को बधाई दी और भारत के साथ सूरीनाम के मजबूत संबंधों का जिक्र किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए भारत ने दो स्वदेशी वैक्सीन बनाई हैं। जिसका दुनियाभर को इंतजार है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत के टीकाकरण कार्यक्रम पर भी दुनिया भर की निगाहें हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल में कोरोना काल में विश्वभर में फैले भारतीय समुदाय के काम की चर्चा करते हुए कहा कि वहां के राष्ट्राध्यक्षों ने भी भारतीय समुदाय के कार्यों की सराहना की।  सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की पहल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का वन सन, वन वर्ल्ड और वन ग्रिड का मंत्र दुनिया को अपील कर रहा है।

इस मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रवासी भारतीय दिवस के पहले पूर्ण सत्र में कहा कि भारतीय प्रवासी समुदाय देश की ताकत बने रहेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रवासी भारतीयों से आह्वान किया कि वैश्विक पटल पर एक समृद्ध और सशक्त भारत बनाने का प्रण लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *