देश में बर्ड फ्लू का बढ़ा खतरा, हाई अलर्ट पर दिल्ली

देश के अलग-अलग राज्यों में बर्ड फ्लू के दर्जनों केस सामने आ रहे है। हालांकि दिल्ली में अभी तक ऐसा कोई केस नहीं आया है। मगर, देश में चल रहे हालातों को देखते हुए दिल्ली सरकार पहले से ही पूरी सावधानियों की व्यवस्था कर रही है, ताकि दिल्ली में हालात संभाले जा सके। बर्ड फ्लू को देखते हुए दिल्ली की सभी स्वास्थ्य एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रख दिया गया है।

बीमारी पर नजर रखने के लिए स्पेशल रैपिड रिस्पांस टीमें बनाई गई है। सैंपल का निरीक्षण किया जा रहा है। सरकार इस बार काफी गंभीरता से काम कर रही है, अभी तक 100 से ज्यादा की संख्या में सैंपल को पंजाब के जालंधर की लैब में जांच के लिए भेजा गया है। सोमवार तक इन 100 सैंपल के नतीजे आ सकते है। इसके बाद सरकार नतीजों के मुताबिक सभी जरूरी कदम उठाने की तैयारी में होगी। कोरोना महामारी के बाद सरकार किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती है। जितनी जल्दी हो सके सारी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी।

दिल्ली के 48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टरों की टीम लगातार राज्य के पक्षियों के व्यवहार में आने वाले बदलाव को देख रही है। राज्य के सभी जलाशयों व पक्षी विहारों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बता दें, हाल ही में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उच्च स्तरीय बैठक की थी, जिसमें संबंधित अधिकारियों को सघन निगरानी के आदेश दिए गए है। बर्ड फ्लू के मद्देनजर पूरी 11 रैपिड रिस्पांस टीमें बनाई गई है, जो लगातार सैंपल का निरीक्षण कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *