Top Newsअंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय न्यूज

बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमरीका संयुक्त सैन्य अभ्यास का आगाज

21 फरवरी तक चलेगा यह संयुक्त युद्धाभ्यास

नई दिल्ली। भारत-अमरीका संयुक्त सैन्य अभ्यास-युद्ध अभ्यास ट्वेंटी  आज राजस्थान के बीकानेर जिले के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ। दोनों देशों की सेनाओँ के द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास का यह 16वां संस्करण है। यह अभ्यास 21 फरवरी तक चलेगा। दोनों देशों की सेनाओं का पिछला संयुक्त अभ्यास अमरीका के सीएटल में हुआ था।

बता दें कि 06 फरवरी को अमेरिकी सेना का दस्ता राजस्थान के सूरतगढ़ पहुंचा, जिसमें एक ब्रिगेड मुख्यालय तथा 2 बटालियन, 3 इन्फैंट्री रेजिमेंट, 1-2 स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बैट टीम के 270 सैनिकों का समूह शामिल है। यह 14 दिवसीय द्विपक्षीय ‘युद्ध अभ्यास’ संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत रेगिस्तानी इलाके की पृष्ठभूमि में काउंटर टेररिज्म ऑपरेशन पर केंद्रित रहेगा।

इस ‘युद्ध अभ्यास’ के दौरान कई एरियल प्लेटफॉर्म जिसमें भारतीय सेना में हाल ही में शामिल हुए नए स्वदेशी एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर डब्ल्यूएसआई ‘रुद्र’, एमआई-17, चिनूक, अमेरिकी सेना के स्ट्राइकर वाहन और भारतीय सेना के बीएमपी-II मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल का भी उपयोग किया जाएगा। यह ‘युद्ध अभ्यास’ दोनों देशों को सफल उग्रवाद विरोधी अभियान के संचालन एवं संयुक्त सैन्य कार्रवाई की उनकी क्षमता वृद्धि में सहायक सिद्ध होगा। आतंकवाद रोधी अभियानों के अलावा मानवीय सहायता और आपदा राहत में अनुभवों का आदान-प्रदान भी अभ्यास का एक हिस्सा होगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button