Indian Oil छुएगा 1 ट्रिलियन, कंपनियो भी हुई हैरान ?

2047 में देश आजादी के 100 साल पूरे होने का जश्न बना रहा होगा, ये जश्न कितना बड़ा होगा इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है पूरा देश इसकी तैयारी कर रहा है. देश की तमाम सरकारी कंपनियां इस रास्ते पर चल पड़ी हैं. देश के तमाम मंत्रालय अपना विजन, साल 2047 को लेकर चल रहे है. बिजनेस की बात करें तो देश की सबसे बड़ी पेट्रोनियम कंपनी IOC ने जो ऐलान किया है, उसने देश ही नहीं बल्कि दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों को चौंका दिया है. पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन 2047 तक Revenue के लिहाज से 1,000 अरब डॉलर यानी 1 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बनने का लक्ष्य रखा है.

IOC के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा है कि कंपनी अपने Oil Refining and Fuel Marketing बिजनेस के साथ क्लीन एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग के जरिए यह लक्ष्य हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. 2023-24 में IOC ने 8.66 लाख करोड़ रुपए के रेवेन्यू पर 39 हजार 619 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड नेट प्रॉफिट हासिल किया था.

IOC के मुताबिक कंपनी fossil fuels and new energy के क्षेत्रों में इन्वेस्ट करना जारी रखेगी. अपने लक्ष्य को पाने के लिए कंपनी अपनी oil refining capacity का एक्सपेन्शन जारी रखेगी साथ ही पैट्रोकेमिकल यूनिट में निवेश करती रहेगी. इसके अलावा कंपनी गैस, बॉयो फ्यूल और क्लीन ट्रान्सपोर्टेशन पर भी विशेष ध्यान देगी.

वैद्य ने कहा कि देश की इकोनमी के आगे बढ़ने के साथ एनर्जी जरूरतें भी बढ़ रही हैं. ऐसे में IOC लगातार अपनी क्षमता को बढ़ा रहा है. हम देश की प्रमुख ऊर्जा कंपनी बनना चाहते हैं और हमारा लक्ष्य 2050 तक भारत की कुल ऊर्जा जरूरत का 12.5 प्रतिशत को पूरा करने का है.

उन्होंने कहा कि आईओसी 2047 तक एक हजार अरब डॉलर की कंपनी बनने की महत्वाकांक्षी यात्रा पर है और उसे पाने की पूरी कोशिश करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *