भारत की जुगाडु परंपरा हुई विश्वभर में प्रसिद्ध, विदेशी भी हुए कदरदान

नई दिल्ली: कम संसाधन में बेहतर परिणाम देने वाले भारतीय जुगाड़ के अब विदेशी भी कदरदान हो गए हैं। उनकी नकल करने लगे हैं। दिग्गज उद्यमी आनंद महिंद्रा ने बुधवार को एक ट्वीट में इस बात को रोचक अंदाज में रखा है। ट्विटर पर साझा की गई तस्वीर में एक शख्स अपनी मोटरसाइकिल में बदलाव करते हुए उसे जुगाड़ बना दिया है।

दरअसल, बाइक में महिंद्रा का लोडर फीट करते हुए उसे जेसीबी की तरह मिट्टी खोदने वाली मशीन का रूप दे दिया गया है। तस्वीर साझा करते हुए आनंद चुटकी लेते हैं, ‘यह तस्वीर अमेरिका निवासी दोस्त ने भेजी है। डर है कि कहीं हम जुगाड़ चैंपियन वाला टाइटल खो न दें! मशीन को काम करते देखने की इच्छा है, लेकिन इसके लिए उसे यहां लाना होगा।

वह आगे लिखते हैं, ‘छोटी सी बाइक की इतनी क्षमता नहीं होगी कि उसमें लगा लोडर धरती खोद सके शायद उससे वह यार्ड में बिखरीं मेपल की पत्तियों को हटाता होगा । इस ट्वीट को कुछ ही देर में हजारों लाइक्स मिले हैं।

सोशल मीडिया पर आनंद महिंद्रा ने जो फोटो शेयर की है, उसके साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा है- ‘अमेरिका के एक दोस्त ने यह फोटो भेजी है। हमारे ‘जुगाड़’ चैंपियन होने पर खतरा मंडरा रहा है। एक बाइक में महिंद्रा लोडर जोड़ा गया है जिसे देखना काफी दिलचस्प होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *