Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

International Women’s Day 2021 : पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों ने नारी शक्ति को किया सलाम

महिलाओं में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

नई दिल्ली। दुनियाभर में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई हस्तियों ने ट्विटर के जरिए नारी शक्ति को सलाम किया। महिलाओं के सम्मान में ही हर साल इंटरनेशनल वूमेंस डे बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। वूमेंस डे पर जगह-जगह कार्यक्रम के आयोजन किए जा रहे हैं।

बत दें कि महिलाओं में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह पहली बार 1911 में कुछ ही देशों में मनाया गया था, लेकिन 1975 के बाद दुनियाभर के देशों में मनाया जाने लगा। संयुक्त राष्ट्र ने 1977 में आधिकारिक तौर पर महिला दिवस को मान्यता दी।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत हमारे राष्ट्र की महिलाओं की कई उपलब्धियों पर हमेशा से गर्व करता आ रहा है। यह हमारी सरकार के लिए सम्‍मान की बात है कि हमें विभिन्न क्षेत्रों में महिला सशक्तीकरण को आगे बढ़ाने के लिए काम करने का मौका मिल रहा है।

“> वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सभी देशवासियों को मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। हमारे देश की महिलाएं अनेक क्षेत्रों में उपलब्धियों के नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। आइए आज के दिन हम सब, महिलाओं व पुरुषों के बीच असमानता पूर्णतया समाप्त करने का सामूहिक संकल्प लें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button