Breaking NewsTop Newsराष्ट्रीय न्यूज

ISRO ने फिर रचा नया इतिहास, कम्युनिकेशन सैटेलाइट सीएमएस-01 को किया लांच

अगले सात साल तक सेवाएं देगी सीएमएस-01

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)  तकनीक के क्षेत्र में हर रोज नए आयाम छू रहा है। इसरो ने  एक बार फिर नया इतिहास रचा है। मोबाइल फोन से लेकर टीवी तक के सिग्नलों के स्तर को सुधारने के लिए इसरों ने आज यानी बृहस्पतिवार शाम को कम्युनिकेशन सैटेलाइट सीएमएस-01 को पीएसएलवी सी50 रॉकेट से लॉन्च किया। इस सैटेलाइट को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांच पैड से रवाना किया गया। इसरो के अध्यक्ष डॉ. के सिवन ने जानकारी दी कि PSLV-C50 पूर्वनिर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंच गया है।

इसरो के अध्यक्ष डॉ के सिवन ने बताया कि PSLV-C50 पूर्वनिर्धारित कक्षा में CMS01 संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक इजेंक्ट किया है। यह उपग्रह अच्छी तरह से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच इसरो की टीम ने इस उपग्रह के लिए खुद को सुरक्षित रखते हुए बहुत कड़ी मेहनत की है।

बता दें कि सीएमएस-01 सैटेलाइट की से टेलीकम्युनिकेशन सेवाओं में सुधार होगा। इसकी मदद से टीवी चैनलों की पिक्चर क्वालिटी सुधरने के साथ ही सरकार को आपदा प्रबंधन के दौरान मदद मिलेगी। यह सैटेलाइट 2011 में लांच की गई जीसैट-2 टेलीकम्युनिकेशन सैटेलाइट की जगह लेगी। सीएमएस-01 अगले सात साल तक सेवाएं देगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button