अंतर्राष्ट्रीय

जो बाइडेन ने ली अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ, पीएम  मोदी ने दी बधाई

प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के 'वेस्ट फ्रंट' में दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

नई दिल्ली। अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने बुधवार को राजधानी वाशिंगटन डीसी में 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली। 78 वर्षीय जो बाइडेन को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद कहा कि हम अमेरिका को एकजुट करेंगे। अमेरिका में हर व्यक्ति की आवाज सुनी जाएगी और अमेरिका विभाजनकारी, धार्मिक भेदभाव, नस्लवाद को खत्म कर अपना एकजुट चेहरा पेश करेगा।

जो बाइडेन के शपथ लेने से पहले कमला हैरिस ने देश के 49वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। सुप्रीम कोर्ट की जज जस्टिस सोनिया सोटोमायोर ने उन्हें शपथ दिलाई।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस पहुंचकर 46वें संयुक्त राज्य अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपना पदभार संभाला। पद संभालते ही जो बाइडन ने कई बड़े फ़ैसलों पर हस्ताक्षर भी किए।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करने के साथ-साथ 17 कार्यकारी कार्यवाहियों पर भी कदम उठाया, जिसमें से पहले कार्यकारी आदेश के तहत सभी अमेरिकियों को कोविड-19 के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जलवायु परिवर्तन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका के दोबारा शामिल होने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। अमेरिका आज से 30 दिन बाद पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल हो जाएगा।

राष्ट्रपति बाइडेन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ रिश्तों को बहाल करते हुए डॉ. एंथोनी सी फॉसी को विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का प्रमुख बनाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर शपथ लेने पर बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण करने पर जो बाइडेन को मेरी हार्दिक बधाई। मैं भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं। इसके अलावा पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भी अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर बधाई दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button