Top Newsमध्य प्रदेशराज्यराष्ट्रीय न्यूज

प्रतिबंधित संगठन के सदस्य भूख हड़ताल पर,प्रशासन ने ट्यूबों के जरिए दिया आहार

बड़ी संख्या में सिमी कैदी अभी भी जेल में बंद हैं

भोपाल केंद्रीय जेल में बंद, प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के पांच सदस्य पिछले कई दिनों से भूख हड़ताल पर हैं। जेल प्रशासन अब उन्हें ट्यूबों के माध्यम से तरल आहार दे रहा है।

कैदी अबु फैसल, कामरान, कमरुद्दीन, सदुली और सिबली का दावा है कि उनकी मांगों को भोपाल केंद्रीय जेल प्रशासन द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है। इनमें से, अबू फैसल पिछले तीन महीनों से भोजन को अस्वीकार कर रहा है, जबकि शेष सिमी सदस्यों ने लगभग 10 साल पहले उसके साथ जुड़ने का फैसला किया था।

जेल प्रशासन के अनुसार, सभी पांच कैदियों को अब ट्यूब के माध्यम से तरल आहार दिया जा रहा है। भोपाल के केंद्रीय जेल अधिकारियों ने कहा कि उनकी स्थिति सामान्य है, कैदियों को दिन में कम से कम दो बार चिकित्सा जांच के अधीन किया जा रहा है।

सिमी कैदी मांग कर रहे हैं कि उन्हें उसी समय यार्ड में समय दिया जाए। इसके अलावा, उन्होंने जेल प्रशासन से जेल परिसर के अंदर उसी स्थान पर नमाज अदा करने की अनुमति देने को कहा है। जेल अधिकारियों का कहना है कि गंभीर अपराधों के लिए समय की सेवा करने वाले कैदियों को सुरक्षा जोखिम के कारण कभी भी एक ही स्थान पर नहीं रखा जाता है।

जेल प्रशासन के अनुसार, वर्तमान में 29 स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) कैदी भोपाल सेंट्रल जेल में बंद हैं। ‘राष्ट्र-विरोधी’ गतिविधियों में उनकी कथित संलिप्तता के अलावा, कैदी सीरियल बम धमाकों के आरोपी पुरुष हैं और अन्य अपराधों में हत्या और डकैती के मामले हैं।

जेल अधिकारियों का दावा है कि उन्हें अलग-अलग बैरकों में रखा जा रहा है और उनके अपराधों की गंभीरता के कारण एक-दूसरे के साथ बातचीत करने की अनुमति से इनकार किया गया है।

2016 में, भोपाल सेंट्रल जेल में बंद प्रतिबंधित संगठन सिमी के आठ सदस्य सुरक्षा गार्ड की हत्या करने के बाद फरार हो गए। उन्हें भोपाल के बाहरी इलाके में एक पहाड़ी पर पकड़ा गया और मुठभेड़ में मार गिराया गया। भोपाल केंद्रीय जेल अधिकारियों का दावा है कि सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं क्योंकि बड़ी संख्या में सिमी कैदी अभी भी जेल में बंद हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button