Lifestyleलाइफस्टाइल

Health: आपकी मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये फूड…पढ़िए और जानिए

मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं...

 DESK:  खाना पीना हमारे शरीर पर बहुत प्रभाव छोड़ता है. अगर हम सही ढंग से खाना नहीं खाते हैं तो हमारे शरीर में बदलाव दिखने लग जाते हैं. बदलाव के साथ-साथ हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियों का जन्म भी हो जाता है.  पर क्या आप जानते हैं कि खानपान सिर्फ हमारे शारीरीक नहीं बल्कि मेंटल हेल्थ को भी एफेक्ट करता है. ऐसे कई फूड आइटम्स हैं, जिन्हें मेंटल हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है. आज इस आर्टिकल के ज़रिए हम आपको उन फूड आइटम्स के बारे में बताते है जो आपकी मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
1.फ्राइड फूड्स
खाने में फ्राइड फूड्स काफी अच्छे तो लगते हैं लेकिन यह हेल्थ के लिए उतने ही हानिकारक होते हैं. इनमें सोडियम और फैट का लेवल बहुत हाई होता है जो मूड स्विंग्स औऱ चिड़चिड़ेपन की समस्या पैदा कर सकता है. तले हुए पदार्थ आपकी मेंटल हेल्थ को बहुत एफेक्ट करते हैं इसलिए इन्हें खाने से हमेशा बचें.
 2.एनर्जी ड्रिंक्स
एनर्जी ड्रिंक्स पीने से शरीर में नींद और चिंता पैदा होती है जो हमारे मेंटल हेल्थ को डिस्टर्ब कर सकती है.एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन, चीनी और आर्टिंफिशियल स्वीटनर का हाई लेवल होता है. अच्छा यह होगा कि आप एनर्जी ड्रिंक अवॉइड करें क्योंकि यह आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं.
3.शुगर फ्री प्रोडक्टस
हम सभी को पता है कि प्रोसेस्ड शुगर हमारे लिए कितनी खराब है, इसलिए लोग लाइट या शुगर फ्री प्रोडक्ट को पसंद करते हैं. लेकिन यह शुगर फ्री प्रोडक्टस हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं हैं.
4.सोडा 
सोडा से शरीर को किसी तरह का लाभ नहीं होता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य को नुकसान ही पहुंचाता है. इसके अंदर मौजूद शुगर हमारे ब्लड प्रेशर को बढ़ाती है जो हमारी मेंटल हेल्थ को डिस्टर्ब कर सकती है . इसलिए मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए इसे पीने से बचें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button