LifestyleNEWSराजस्थानराज्य

शाही अंदाज में दिवाली मनाना होगा खास… दिखेगा इन जगहों को

दिवाली के मौके पर राजस्थान में इन खास जगहों की एक्सप्लोर कर सकते हैं...

Diwali Celebration: हिंदुओं का सबसे बड़ा और प्रमुख त्योहार है दीवाली. देश ही नहीं दुनिया भर में यह पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता हैं. देश भर में मनाए जाने वाले इस त्योहार की रौनक ही अलग होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश के एक हिस्से में दिवाली प्रसिद्ध है. जी हां जिस तरह से गणेशोत्सव के लिए महाराष्ट्र जाना जाता है, शारदीय नवरात्रि के लिए  गुजरात विश्व प्रसिद्ध है. ठीक उसी तरह दिवाली के त्योहार  के लिए राजस्थान पहचाना जाता है. यहां दिवाली की शाही चकाचौंध आपको अपना दीवाना बना लेगी. अगर आप दिवाली राजस्थान में सेलिब्रेट करते हैं तो यह आपकी लाइफ के सबसे यादगार दिवाली सेलिब्रेशन्स में से एक होगी. राजस्थान में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां दिवाली का नजारा अद्भुत होता है. यहां भव्य समारोह आयोजित किए जाते हैं. दिवाली के मौके पर राजस्थान में इन खास जगहों की एक्सप्लोर कर सकते हैं और दिवाली को यादगार बना सकते हैं.
पुष्कर
पुष्कर राजस्थान का मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. यहां ब्रह्मा को समर्पित मंदिर दुनिया का सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है. इसके साथ ही यहां कि दिवाली भी देशभर में खासी मशहूर है. दिवाली के दिन जहां पूरा पुष्कर शहर दीयों की रोशनी से नहा उठता है. पुष्कर झील का नजारा देखने लायक होता है. दिवाली के दौरान पुष्कर में 5 दिनों का भव्य उत्सव होता है. इसके साथ ही ऊंट मेला लगता है. अब तक आपने यहां आकर मंदिर के दर्शन किए होंगे, लेकिन दिवाली पर यहां आकर आपका मन प्रसन्न हो जाएगा.
जयपुर
यूं तो इस गुलाबी शहर की बात हमेशा ही निराली रही है, लेकिन यहां दिवाली पर एक  अलग ही चकाचौंध देखी जा सकती है. दिवाली पर राजधानी जयपुर का नजारा आपको अपनी ओर आकर्षित करता है. इस मौके पर पिंक सिटी का हवा महल सफेद रोशनी से जगमगाता उठता है, तो वहीं जयपुर के बाजार और मेला देखने काफी तादाद में लोग पहुंचते हैं.
जैसलमेर
राजस्थान के फेमस दिवाली उत्सव में जैसेलमेर शहर का भी नाम शुमार है. इस खास त्योहार पर जैसलमेर फोर्ट को बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया जाता है. यहां  दिवाली उत्सव के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. यहां के लोग दिवाली पर पारंपरिक परिधानों में नजर आते हैं, जिससे इस त्योहार की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button