NATIONALTop News

दिल्ली और मुंबई की तरह देश का एक और राज्य 24/7 होने जा रहा है

दिल्ली और मुंबई की तरह देश का एक औऱ राज्य 24/7 होने जा रहा है. 24/7 यानी दिन के 24 घंटे और हफ्ते के सातों दिन ये राज्य, यहां के लोग, बाजार, दुकाने, मार्केट, मॉल, होटल, ऑफिस एटिव रहेगा

दिल्ली और मुंबई की देश का एक औऱ राज्य 24/7 होने जा रहा है… 24/7 यानी दिन के 24 घंटे और हफ्ते के सातों दिन ये राज्य, यहां के लोग, बाजार, दुकाने, मार्केट, मॉल, होटल, ऑफिस एटिव रहेगा.. ये राज्य है मध्य प्रदेश, मध्यप्रदेश अब 24 घँटे चालू रहेगा. मोहन यादव सरकार ने शुरुआती तौर पर भोपाल, जबलपुर, इंदौर के साथ ग्वालियर के साथ 16 नगर निगम और Industrial Area की बात करें तो पीथमपुर, मालनपुर, पीलूखेड़ी, मंडीदीप में 24 घंटे व्यावसायिक गतिविधियों की आज्ञा दी है. इसे लेकर राज्य सरकार ने 13 जून को अहम फैसला लिया है और अगले 3-4 दिन में अधिसूचना जारी होने के साथ नई व्यवस्था लागू हो जाएगी.

श्रम मंत्री प्रहलाद पटेल की मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से चर्चा के बाद इसे अंतिम रूप दिया गया है, इस नई व्यवस्था में श्रमिकों के हितों का भी ध्यान रखा जायेगा. बाजार की बात करें तो शराब की दुकाने  किस वक्त खुलेगीं, इसकी जिम्मेदारी आबकारी विभाग के तहत होगी. इसके साथ ही मध्य प्रदेश Shops and Establishment Act के तहत फैक्ट्री मैनेजमेंट अगर किसी से ज्यादा काम लेता है तो उसे ओवर टाइम देना होगा.

देश के दूसरे राज्य जैसे दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश की तरह ही अब मध्य प्रदेश में भी 24 घंटे बिजनेस चालू रहेगा. माना जा रहा है कि चौबीस घंटे व्यापारिक गतिविधियों के चलने से राज्य की इक्नोमी को बूस्ट मिलेगा. तीन पालियों में काम होने से राजस्व के साथ रोजगार का अवसर भी बढ़ेगा.

वहीं, लॉ एंड आर्डर से जुड़ी समस्याओं की आशंका के मद्दनेजर सरकार को अतिरिक्त साधन जुटाने होंगे. जबलपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन प्रेम दुबे ने फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि 24 घंटे व्यावसायिक गतिविधियां होने से राजस्व के साथ लोगों को रोजगार भी मिलेगा. प्रेम दुबे ने सरकार से मांग की है कि रात को लॉ एंड ऑर्डर की समस्या को देखते हुए सुरक्षा की व्यवस्था होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि रात को आने जाने की सुविधा के लिए बाजारों में लाइटिंग, वेरीफाइड टैक्सी सर्विस की भी जरूरत होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button