उत्तर प्रदेश

कन्नौज पहुचे पंचयाती राज विभाग मंत्री, कोविड अस्पताल का किया निरीक्षण

कहा- पंचायतीराज एक्ट में यह व्यवस्था है कि ग्रामसभा के गठन के लिए दो तिहाई सदस्यों का निर्वाचन होना है। ऐसी बड़ी संख्या में ग्राम सभाएं रह गई हैं, जिनमें सदस्यों का निर्वाचन नहीं हो पाया है। स्थिति सामान्य होने पर सरकार वहां चुनाव कराएगी

कन्नौज। पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र चौधरी सोमवार को कन्नौज के दौर पर रहे। इस दौरान उन्होंने कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि पंचायतीराज एक्ट में यह व्यवस्था है कि ग्रामसभा के गठन के लिए दो तिहाई सदस्यों का निर्वाचन होना है। ऐसी बड़ी संख्या में ग्राम सभाएं रह गई हैं, जिनमें सदस्यों का निर्वाचन नहीं हो पाया है। स्थिति सामान्य होने पर सरकार वहां चुनाव कराएगी। मंगलवार को प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ की प्रक्रिया ऑनलाइन कराई जाएगी। स्थित सामान्य होने पर 15 दिनों के अधिसूचना में जिला पंचायत का चुनाव और फिर 15 दिन की अधिसूचना पर ब्लॉकों का चुनाव संपन्न कराया जाएगा।

वहीं, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के छोटे भाई सिद्धार्थ को विश्व विद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर पर नियुक्त पर मचे बवाल के सवाल पर पंचायतीराज मंत्री कुछ भी बोलने से बचते नजर आए। उन्होंने कहा कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। अगर शिक्षा मंत्री ने गलत किया है तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि बीजेपी ने पंचायत चुनाव में प्रत्याशी घोषित कर चुनाव लड़ी है। बीजेपी ने सर्वाधिक सीटें चुनाव में जीती हैं। करीब 900 सीटें भाजपा ने जीती है। उन्होंने कहा कि बीजेपी जिला पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों के अध्यक्षों की 90 प्रतिशत सीटें जीतने जा रही है। विपक्षी पार्टी माहौल बनाने के लिए झूठी जीत का प्रचार कर रहे हैं। कोरोना से शिक्षकों की मौत के आंकड़ों पर बोलते हुए कहा कि सरकार ने जो शिक्षकों की मौतों का आंकड़ा दिए हैं वह तथ्यों पर आधारित है। कोरोना से निधन होना एक विषय है। चुनाव में ड्यूटी पर मौत होना अलग विषय है। सरकार के पास सब आंकड़े हैं। इस पर भ्रम फैलाने की आवश्यकता नहीं है। सब ऑनलाइन है किसी से कुछ छिपा नहीं है।

रिपोर्ट-सी.पी सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button