Top Newsराष्ट्रीय न्यूजलाइफस्टाइल

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए राहत की खबर, जल्द शुरू होने जा रही है रेलवे की ये सेवा

23 मार्च से कोरोना के कारण लॉकडाउन की घोषणा हो गई थी और तभी से रेलवे में ट्रेनों के अलावा रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री बंद पड़ी हैं। रेलवे बोर्ड ने इनके नहीं खोलने और कोरोना के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए थे, जिसके चलते की इसकी व्यवस्था शून्य थी।

नई दिल्ली। रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले उन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, जिन्हें रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की सुविधाओं से वंचित होना पड़ रहा था। रेल मंत्रालय ने कोरोना काल में पिछले 11 महीने से यह बंद पड़े रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने जोनल रेलवे को इसके लिए कोरोना प्रोटोकाल और स्थानीय स्थिति को ध्यान में रखने को कहा है। बता दें कि रेलवे बोर्ड की ओर से आईआरसीटी द्वारा संचालित रिटायरिंग रुम, रेल यात्री निवास व होटल के संचालन को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है। अब ऑनलाइन बुकिंग करने पर जरूरतमंदों को यह जगह निर्धारित शुल्क में उपलब्ध होने लगेगी।

23 मार्च से कोरोना के कारण लॉकडाउन की घोषणा हो गई थी और तभी से रेलवे में ट्रेनों के अलावा रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री बंद पड़ी हैं। रेलवे बोर्ड ने इनके नहीं खोलने और कोरोना के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए थे, जिसके चलते की इसकी व्यवस्था शून्य थी। लेकिन अब धीरे-धीरे बाकी स्थानों के अलावा रेलवे में भी स्थितियां सामान्य हो रही हैं। स्पेशल ट्रेनें संचालित हैं।

कुछ दिन पहले शुरु हुई खानपान सेवा

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) पिछले महीने अपनी ई-खानपान सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है, जो यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की बात है। आईआरसीटीसी ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण 22 मार्च, 2020 को ई-खानपान सेवाओं को स्थगित कर दिया था। भारतीय रेलवे की खानपान व्यवस्था, पर्यटन और ऑनलाइन टिकट सम्बन्धी गतिविधियों का कार्यभार सम्भालने वाली आईआरसीटीसी विशेष रेलगाड़ियों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ई-खानपान सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है। इससे रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को काफी राहत मिल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button